INDvsENG: आखिर टीम इंडिया के कोच ने माना, लॉर्ड्स में कुलदीप को खिलाना गलती थी
Advertisement

INDvsENG: आखिर टीम इंडिया के कोच ने माना, लॉर्ड्स में कुलदीप को खिलाना गलती थी

लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार पर आलोचना झेल रहे टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने माना कि लॉर्ड्स टेस्ट में बारिश के बावजूद कुलदीप को खिलाना गलती थी. 

कुलदीप यादव ने टी20 और वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया था.  (फाइल फोटो)

लंदन: टीम इंडिया लॉर्ड्स टेस्ट की शर्मनाक हार के बाद आलोचकों के निशाने पर है. बल्लेबाजों के साथ-साथ विराट कोहली के फैसलों की भी कड़ी आलोचना हुई थी. लॉर्ड्स टेस्ट में पहले दिन टॉस भी नहीं हो सका और मैच दूसरे दिन ही शुरू हो सका. मौसम बदलने के बाद भी बारिश के चलते भारत ने दो स्पिनर्स खिलाए थे. टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल करना गलती थी.

  1. कुलदीप यादव को लॉर्ड्स टेस्ट में खिलाया गया था
  2. टीम इंडिया के दूसरे गेंदबाज के रूप में खिलाया गया था
  3. पहले दिन बारिश  के बाद भी दो स्पिनर के साथ खेली थी इंडिया

मैच से एक दिन पहले तक लॉर्ड्स में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ रही थी जिसकी वजह से दोनों ही ने अपने 15 सदस्यीय दल में दो स्पिनर को शामिल किया था लेकिन टेस्ट मैच के शुरू होने से काफी पहले ही बारिश शुरू हो गई थी और दिन भर टॉस नहीं हो सका. इंग्लैंड ने तो अपनी टीम में मौसम के हिसाब से बदलाव किया और मोईन अली को नहीं खिलाया. लेकिन टीम इंडिया ने स्पिनर कुलदीप यादव को खिलाने को तरजीह दी. वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, शास्त्री ने तीसरे टेस्ट मैच से पहले हुए संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही. 

कुलदीप की जगह तेज गेंदबाज मददगार होता
शास्त्री ने कुलदीप को दूसरे टेस्ट मैच में खिलाने के सवाल पर कहा, "साफ तौर पर देखा जाए, तो यह गलती थी. परिस्थितियों को देखते हुए हम अंतिम एकादश में तेज गेंदबाजों को अधिक खिला सकते थे. इससे हमें जरूर मदद मिलती." अंतिम एकादश में हालांकि, अपने कदम का बचाव करते हुए कोच शास्त्री ने कहा, "अगर आप देखें, तो आप बारिश का अंदाजा नहीं लगता सकते थे. हमें कुलदीप की जरूरत पड़ती, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच की परिस्थितियों को देखें तो तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प होता."

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम में खेला जाएगा. मेजबान टीम इंग्लैंड ने पिछले दोनों मैचों में जीत हासिल कर पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-0 से बढ़त बना रखी है.  इस मैच में कुलदीप ने कुल 9 ओवर ही फेंके थे जिसमें  एक मेडिन के अलावा 44 रन दिए थे. ऐसा ही कुछ हाल टीम के दूसरे स्पिनर का रहा था अश्विन ने 17 ओवर डाले जिसमें उन्होंने 68 रन देकर केवल एक ओवर ही मेडन फेंका था. वहीं दूसरी ओर इंग्लैैंड ने इस टेस्ट में  एक ही स्पिनर आदिल राशिद को खिलाया था. राशिद ने इस टेस्ट में एक भी  गेंद नहीं फेंकी थी. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news