INDvsENG: मुश्किल लक्ष्य में टीम इंडिया अभी भी है मैच में, केएल राहुल से है उम्मीदें

ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के केवल 2 रन पर तीन अहम विकेट गिर गए थे. 

INDvsENG: मुश्किल लक्ष्य में टीम इंडिया अभी भी है मैच में, केएल राहुल से है उम्मीदें
केएल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 42 रनों की शानदार पारी खेली. (फोटो : PTI)

ओवल (लंदन): भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया इंग्लैंड के दिए 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी की शुरुआत में ही संकट में आ गई जब केवल दो रन के स्कोर पर उसके तीन अहम बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (नाबाद 46) ने शानदार बल्लेबाजी की और दिन का खत्म होने तक भारत ने मैच की चौथी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए. लोकेश राहुल  और अंजिक्य रहाणे (नाबाद 10) क्रीज पर टिके हुए हैं.

मेजबान टीम ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की, पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड के दिए पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को एक के निजी स्कोर पर आउट करके भारत को पहला झटका दिया. 

तीसरे नंबर पर आए चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खेले पवेलियन लौट गए, पुजारा को आउट करके एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल किए और आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की बराबरी कर ली. इस मैच से पहले एंडरसन ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर कुल 559 विकेट लिए थे, मैच की दूसरी और चौथी पारी में दो-दो विकेट लेकर वह मैकग्रा के बराबर आ गए. एंडरसन यह रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 143 मैच खेले जबकि मैकग्रा ने केवल 124 मैचों में भी इतने विकेट लिए थे. 

विराट कोहली भी शून्य पर लुढ़के
कप्तान विराट कोहली भी भारतीय पारी को संभाल नहीं पाए और बिना खाता खोले आउट हो गए, उन्हें तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा.
इससे पहले, मेजबान टीम ने तीसरे दिन के अपने स्कोर दो विकेट पर 114 रनों से आगे खेलना शुरू किया और अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टर कुक (145) ने कप्तान जोए रूट (125) ने तीसरे विकेट के लिए 259 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

 हनुमा विहारी ने दिलाई टीम इंडिया को राहत
अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने भोजनकाल के बाद रूट को पवेलियन भेजा और कुछ देर बाद कुक को आउट किया. तेज गेंदबाजों ने भी धारदार गेंदबाजी की और जॉनी बेयरस्टो (18) एवं जोस बटलर (0) को आउट किया, बेयरस्टो को मोहम्मद शमी जबकि बटलर को रविंद्र जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए. हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 37 और सैम कुरेन ने 21 रनों का योगदान दिया, आदिल राशिद 20 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. 

VIDEO: हनुमा विहारी का डबल स्ट्राइक, रूट-कुक को दो लगातार गेंदों पर किया आउट
हनुमा विहारी ने कुक और रूट के अहम विकेट लिए.  (फोटो: PTI)

भारत के लिए इस पारी में हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी को दो विकेट मिले. इंग्लैंड इस सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुका है और 3-1 से आगे चल रहा है.  

 (इनपुट आईएएनएस)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close