तीसरे वनडे से पहले अफ्रीका को लगा एक और झटका, डिविलियर्स-डुप्लेसिस के बाद डिकॉक भी सीरीज से बाहर

अब डिविलियर्स और डुप्लेसिस के बाद डिकॉक का सीरीज से बाहर होना दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है. 

तीसरे वनडे से पहले अफ्रीका को लगा एक और झटका, डिविलियर्स-डुप्लेसिस के बाद डिकॉक भी सीरीज से बाहर
क्विंटन डिकॉक की कलाई में चोट आई है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी चोटिल खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं और भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के बाकी बचे चार मैचों और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. रविवार को सेंचुरियन में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में डिकॉक की बाईं कलाई चोटिल हो गई, जिससे उबरने में उन्हें दो से चार सप्ताह तक का समय लगेगा. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने एकदिवसीय सीरीज के लिए डिकॉक की जगह किसी खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है. विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन को पहले एकदिवसीय के बाद टीम में शामिल किया गया था, जो बुधवार को यहां खेले जाने वाले तीसरे वनडे में पदार्पण कर सकते हैं. 

पहले वनडे के बाद दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारत की स्पिन जोड़ी-कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर पाई. दोनों ने रविवार को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए मैच में आपस में आठ विकेट बांटते हुए मेजबान टीम को 32.2 ओवरों में 118 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत ने इस आसान से लक्ष्य को शिखर धवन (नाबाद 51) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 46) के दम पर 20.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत ने इसी के साथ छह वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. मेहमान टीम ने डरबन में खेले गए पहले मैच में छह विकेट से जीत हासिल की थी.

तीसरा वनडे बुधवार को (7 फरवरी) केपटाउन में खेला जाना है. केपटाउन वनडे से पहले दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका लग गया है. एबी डिविलियर्स, कप्तान फाफ डुप्सेसिस के बाद सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी भारत के खिलाफ बाकी बचे 4 वनडे मैच और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. 

अफ्रीकी बल्लेबाजी कोच ने इस तरह माना भारतीय स्पिनर्स का लोहा

बता दें कि कलाई में चोट के कारण भारत के खिलाफ डिकॉक सीरीज से बाहर हो गए हैं. वनडे सीरीज शुरू होने से पहले ही दक्षिण अफ्रीकी विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गए थे. 

डरबन में पहला वनडे मैच खेला गया, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीत लिया था. दूसरे वनडे से पहले कप्तान फाफ डुप्लेसिस भी उंगली में फ्रैक्चर के चलते भारत की सीरीज से बाहर हो चुके हैं. उन्हें पहले वनडे में चोट लगी थी और स्कैन से पता चला कि उन्हें फ्रेक्चर है. वह वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज दोनों नहीं खेल सकेंगे.

INDvsSA, Centurion ODI Analysis : भारत की जीत से ज्यादा दक्षिण अफ्रीका की हार

अब डिविलियर्स और डुप्लेसिस के बाद डिकॉक का सीरीज से बाहर होना दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है. 

डुप्लेसिस की जगह एडेन मार्कराम को सौंपी गई कप्तानी 
नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस के उंगली में चोट के कारण वनडे सीरीज से बाहर होने के कारण एडिन मार्कराम को भारत के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का कप्तान नियुक्त किया गया है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस मामले में हाशिम अमला और डेविड मिलर को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ दो वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले मार्कराम को टीम की कमान सौंपते हुए सभी को हैरान कर दिया.  

एडेन मार्कराम बने अफ्रीका के दूसरे सबसे युवा कप्तान, जितवा चुके हैं वर्ल्ड कप
मार्कराम दक्षिण अफ्रीका के दूसरे सबसे युवा कप्तान होंगे. उन्होंने इससे पहले अंडर-19 टीम की कप्तानी की है और 2014 में खेले गए विश्व कप में टीम को जीत दिलाई है. 
 
बता दें कि वनडे सीरीज से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज से पहले 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीत हासिल की थी.