INDvsWI: राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
Advertisement

INDvsWI: राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन और कुलदीप यादव की अहम भूमिका रही.

INDvsWI: राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने खेल के हर विभाग में मेहमान टीम को मात दी. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट गवांकर 649 रनों पर घोषित की. इसके बाद वेस्टइंडीज को भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में 181 रनों पर समेटी. इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए वेस्टइंडीज ने पहली पारी से बेहतर बल्लेबाजी की लेकिन वह अपनी हार टाल नहीं सकी.

  1. टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर ऐतिहासिक जीत
  2. राजकोट टेस्ट के तीसरे दिन ही हासिल हुई जीत
  3. विंडीज को एक पारी और 272 रनों से हराया टीम इंडिया ने

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया जिसमें पृथ्वी शॉ, कप्तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के शानदार शतक बनाए. इसके अलावा ऋषभ पंत के तूफानी 92 रनों की पारी और चेतेश्वर पुजारा की 86 रनों की अहम पारी भी रही. वहीं गेंदबाजी में पहली पारी में मोहम्मद शमी के साथ रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया और केवल 181 रन पर समेट दिया. वहीं दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया. 

टीम इंडिया की जीत के ये पांच हीरो खास रहे. 

1     पृथ्वी शॉ की अपने पहले ही टेस्ट में बेहतरीन शतकीय पारी
टीम इंडिया की पहली पारी में पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ते हुए एक नई उपलब्धि अपने नाम की थी. वे टेस्ट करियर के अपने पहले मैच में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बने. इसके अलावा, वे भारत के 15वें बल्लेबाज बने जिन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया. वहीं उन्होंने सबसे तेजी से पहला टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया. पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उनसे पहले शिखर धवन ने 2013 में मोहाली में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 गेंदों में शतक लगाया था, वहीं दूसरे स्थान पर शामिल ड्वेन स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2004 में 93 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था

2     कप्तान विराट कोहली का बेहतरीन शतक
विराट कोहली ने इस मैच में अपने शतक के साथ कई रिकॉर्ड बनाए. जब वे बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया का स्कोर 209 रन था. इसके बाद जल्दी ही पृथ्वी शॉ 232 रन के स्कोर पर आउट हो गए. यहां से विराट ने पारी को संभाला और फिर उनके आउट होते होतो टीम का स्कोर  534 रन हो गया था. विराट ने 139 रन बनाए. उनके शतक ने कई रिकॉर्ड बनाए. यह उनके करियर का 24वां शतक था जो उन्होंने 123वीं पारी में लगाया. यह डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेजी बना शतक है. ब्रैडमैन ने 24वां शतक 66वीं पारी में लगाया था. इसके अलावा विराट ने इस साल अपने 1000 रन भी पूरे किया. उन्होंने लगातार तीसरे साल 1000 रन बनाए.

3     रवींद्र जडेजा का शानदार हरफनमौला प्रदर्शन
रवींद्र जडेजा ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया. पहले बल्लेबाजी में नाबाद शतक और उसके बाद गेंदबाजी में विकेट लेने के साथ ही एक रनआउट भी किया. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में जडेजा ने 12.5 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं पहली पारी में उन्होंने एक विकेट लिया.  जडेजा ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में 7वां, 9वां और 10वां विकेट लेकर टीम को जल्द समेटने में अहम भूमिका निभाई.

4     रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज की पहली पारी को जल्द समेटा
रविचंद्रन अश्विन इस मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी में भारत के हीरो रहे. मेहमान टीम की पहली पारी में अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए वह भी अहम मौकों पर. इसके बाद दूसरी पारी में भी अश्विन ने भारत क पहली सफलत दिलाते हुए दो विकेट लिए. हालांकि अश्विन बल्लेबाजी में केवल 7 र नही बनाकर आउट हुए. 

5     वेस्टइंडीज के  कुलदीप यादव ने अपने आगे किसी को टिकने नहीं दिया
पहली पारी में केवल एक विकेट लेने वाले कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में मेहमान टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. कुलदीप ने दूसरी पारी में पहला विकेट गिरने के बाद लगातार छह विकेट लिए, जिसमें टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे केरन पावेल का विकेट भी शामिल था जिन्होंने  दूसरी पारी में 89 रनों की पारी खेली. पावेल के 89 रनों के बाद भी वेस्टइंडीज की टीम 196 रन ही बना सकी.  कुलदीप ने पहली बार टेस्ट मैच में 6 विकेट लिए हैं. वे टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों प्रारूप में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. उनके अलावा यह उपलब्धि भुवनेश्वर कुमार के नाम ही थी. 

ये भी देखे

Trending news