INDvsWI: कोलकाता टी20 में टीम इंडिया की जीत के 5 कारण
Advertisement

INDvsWI: कोलकाता टी20 में टीम इंडिया की जीत के 5 कारण

लो स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया की जीत के शिल्पकार उसके मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रहे. 

टीम इंडिया के लिए भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. (फोटो IANS)

कोलकाता:  टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हरा दिया. इस लो स्कोरिंग मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए. 110 रनों के लक्ष्य को भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया और सीरीज में 1-0 से अहम बढ़त ले ली. दोनों देशों के बीच पहली बार भारतीय सरजमी पर टी-20 सीरीज हो रही है. 

  1. टीम इंडिया ने वेस्टइडीज को पांच विकेट से हराया
  2. वेसट्इंडीज ने पहली पारी में बनाए 109 रन 
  3. कुलदीप यादव ने बढ़िया गेंदबाजी कर लिए 3 विकेट

इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने केवल 109 रन बनाने के बाद क़ड़ी टक्कर दी और शुरुआत से ही विकेट झटकते हुए भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी. 15 ओवर तक वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया के शीर्ष पांच बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया लेकिन अंत में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर ने भारत को जीत दिला ही दी.  टीम इंडिया को टीम इंडिया की इस जीत में पांच खास कारण रहे. 

1     टीम इंडिया के गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी
इस मैच में टीम इंडिया के गेंदहबाजों ने शानदार गेंदबाजी की जिसकी वजह से वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ से कम टी20 स्कोर बना पाया और निर्धारित 20 ओवर में केवल 109 रन ही बना सका. 15 ओवर तक वेस्टइंडीज की टीम 7 विकेट खोकर केवल 63 रन ही बना सकी थी. टीम इंडिया के सभी गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. अंतिम ओवर में फेबियन एलीन के 27 रन और कीमो पॉल

2     कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी
इस मैच में कुलदीप यादव ने अपने चार ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिए. कुलदीप की फिरकी को वेस्टइंडीज के बल्लेबाज तमाम कोशिशों के बाद भी ठीक से पढ़ने में नाकाम रहे. कुलदीप यादव ने डैरेन ब्रावो, रोवमैन पावेल और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट के विकेट लिए, जिसकी वजह से वेस्टइंडीज के 15 ओवर बाद 7 विकेट के नुकसान पर केवल 63 रन ही बना सके थे. 

3     दिनेश कार्तिक की बढ़िया बल्लेबाजी
इस मैच में बल्लेबाजी करना कठिन होता जा रहा था. वेस्टइंडीज के 110 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब 35 रन के स्कोर टीम इंडिया के तीन विकेट गिर गए थे, तब टीम के लिए जरूरत टिककर रन बनाते हुए बल्लेबाजी करने की जरूरत थी.  दिनेश ने यह काम बखूबी किया हालाकि उनके सामने ही केएल राहुल और 38 रनों की अहम साझेदारी निभाने के बाद मनीष पांडे भी आउट हो गए, दिनेश एक छोर पर टिके रहे और मौका पाने पर टीम के लिए रन भी बटोरे. 

4     मनीष- कार्तिक की अहम साझेदारी
इस मैच में दिनेश कार्तिक की 38 रनों की साझेदारी बहुत अहम साबित हुई. केएल राहुल पारी के 7.3 ओवर में 16 रन बनाकर आउट हुए जब टीम इंडिया के केवल 45 रन बने थे और वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रैथवेट ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से टीम इंडिया के लिए रन बनाना मुश्किल कर दिया था. ऐसे में कार्तिक और मनीष ने धौर्य से 45 गेंदों में 38 रनों की साझेदारी की जो टीम के लिए काफी कीमती साबित हुई. हालाकि मनीष पांडे अपना विकेट बचा नहीं सके और 15वें ओवर की अंतिम गेंद तक टीम का स्कोर 80 तक पहुंचवा चुके थे. 

5      क्रुणाल की बेहतरीन तेज पारी
15 ओवर के बाद टीम इंडिया को जीत के लिए 30 गेंदों पर 27 रन चाहिए थे. मैच के हालातों में यह काम मुश्किल नहीं तो आसान भी नहीं था लेकिन क्रुणाल ने संवेदनशीलता से वेस्टइंडीज के गेंदबाजों से रन चुराए और 9 गेदों में 21 रन बनाकर टीम इंडिया की जीत आसान कर दी.  टीवी कॉमेंटेटर्स ने भी क्रुणाल की काफी तारीफ की. 

Trending news