अगले साल IPL भारत की बजाए होगा दूसरे देश में! ये है बड़ा कारण
Advertisement

अगले साल IPL भारत की बजाए होगा दूसरे देश में! ये है बड़ा कारण

इंग्लैंड में वर्ल्डकप से पहले बीसीसीआई ने आईपीएल को मार्च और अप्रैल में कराने की योजना बना ली है.

अगले साल IPL भारत की बजाए होगा दूसरे देश में! ये है बड़ा कारण

नई दिल्ली : आईपीएल का 11वां संस्करण इस समय खेला जा रहा है, लेकिन 12वें संस्करण को लेकर अभी से कई सवाल उठने लगे हैं. दरअसल इसके पीछे है. वर्ल्डकप 2019 का कार्यक्रम. इंग्लैंड में होने वाला आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप अगले साल 30 मई से शुरू होगा. इस वर्ल्डकप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. वलर्डकप करीब डेढ़ महीने 14 जुलाई तक चलेगा. वर्ल्डकप 30 मई से शुरू होगा यानी बीसीसीआई को अगले साल आईपीएल इससे 15 दिन पहले शुरू करना होगा.

  1. अगले साल होगा आईसीसी वर्ल्डकप 2019
  2. इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होगा वर्ल्डकप
  3. उससे पहले बीसीसीआई को कराना होगा आईपीएल

अब आपके मन में सवाल आएगा कि इस वर्ल्डकप का आईपीएल से क्या लेना देना. क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल को मार्च और अप्रैल में कराने की योजना बना ली है. लेकिन पेंच यहीं फंसा है. अगला साल चुनावों के लिहाज से अहम है. बीसीसीआई ने साफ कहा है ‘अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा.’ ऐसे में आईपीएल का 12वां संस्करण भारत में होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थानांतरित हो सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. अपना नाम न जाहिर करने शर्त पर अधिकारी ने कहा, "लोकसभा चुनावों के कारण, अगले साल आईपीएल का आयोजन यूएई में हो सकता है."

IPL का शेड्यूल अगले साल हो जाएगा चेंज, इस तारीख से होगा शुरू, ये है वजह

2014 में भी आईपीएल के पहले दो सप्ताह के मैच यूएई में ही खेले गए थे. उस साल भी अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनावों के कारण बीसीसीआई को लीग को देश से बाहर ले जाना पड़ा था. अधिकारी ने कहा, "ऐसी संभवना है कि आईपीएल के कुछ मैच पिछली बार की तरह इस बार भी स्थानांतरित कर दिए जाएं. यह लोकसभा चुनावों की तारीखों पर निर्भर करेगा."

आसाराम के साथ पीएम मोदी का वीडियो शेयर कर ICC ने लिखा 'नारायण-नारायण', मांगी माफी

अब आया बीसीसीआई का जवाब
इस मुद्दे पर बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा एक मुद्दा है. हम इस पर अभी फैसला नहीं कर सकते. जैसे ही चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, हम लोग उसके बाद देखेंगे कि देश में आईपीएल मैच हो सकते हैं या इन्हें बाहर ले जाना पड़ेगा.

पहले भी आईपीएल बाहर हुआ था
2009 में सुरक्षा के मुद्दे पर भी आईपीएल को देश में नहीं कराया जा सका था. उस समय आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था. हालांकि ये फ्रेंचाइजी के लिए बहुत फायदे का सौदा साबित नहीं हुआ था.

Trending news