IPL का शेड्यूल अगले साल हो जाएगा चेंज, इस तारीख से होगा शुरू, ये है वजह
Advertisement

IPL का शेड्यूल अगले साल हो जाएगा चेंज, इस तारीख से होगा शुरू, ये है वजह

आमतौर पर आईपीएल की शुरुआत हर साल अप्रैल से मई माह के अंत तक होती है. लेकिन अगले साल यानी 2019 में इसके आयोजन की तिथि बदल जाएगी.

IPL का शेड्यूल अगले साल हो जाएगा चेंज, इस तारीख से होगा शुरू, ये है वजह

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग भारतीय क्रिकेटरों समेत दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है. देश ही नहीं बल्कि विदेशों के खिलाड़ी भी इसके लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं. आमतौर पर आईपीएल की शुरुआत हर साल अप्रैल से मई माह के अंत तक होती है. लेकिन अगले साल यानी 2019 में इसके आयोजन की तिथि बदल जाएगी. इसकी पुष्टि खुद बीसीसीआई के एक अधिकारी ने की है.  

  1. 2019 में इंग्लैंड में खेला जाएगा वर्ल्डकप
  2. आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा
  3. भारत वर्ल्डकप में पहला मैच 5 जून को खेलेगा

दरअसल इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है 2019 में होने वाला वर्ल्डकप. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा, लेकिन हमें 15 दिन का अंतर रखना होगा. इंग्लैंड में अगले साल वर्ल्डकप 30 मई से शुरू होगा. इसलिए 15 दिन का अंतर रखने के लिये हम पांच जून को ही पहला मैच खेल सकते हैं. इससे पहले हमें दो जून को पहला मैच खेलना था, लेकिन हम उस दिन नहीं खेल सकते हैं.’

सचिन तेंदुलकर के बर्थडे पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शेयर किया VIDEO, फैन्स बोले- शर्म करो

अगले साल वर्ल्डकप के कारण आईपीएल और क्रिकेट के सबसे बडे़ टूर्नामेंट में थोड़ा थोड़ा बदलाव किया गया है. पहले भारत को अपना पहला मैच 2 जून को खेलना था, लेकिन आईपीएल और वर्ल्डकप में इससे 15 दिन का अंतर नहीं हो पाता. इसलिए अब भारत अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा. 

fallback

पहला मैच 5 जून को अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी टीम इंडिया
वर्ल्डकप 2019 इंग्लैंड में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा और भारत अपने अभियान की शुरूआत पांच जून को करेगा, क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा. इस मसले पर यहां आईसीसी मुख्य कार्यकारियों (सीईसी) की बैठक में चर्चा हुई.

भारत पाकिस्तान के बीच 16 जून को होगा
अधिकारी ने पहले कहा था कि मैच चार जून को होगा लेकिन बाद में उन्होंने इसमें सुधार किया. उन्होंने कहा, ‘हमें सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना होगा. सीईसी इस पर सहमत हो गयी है और यह मसला आईसीसी बोर्ड के पास भेज दिया गया है.’ भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाएगा. भारत ने वर्ल्डकप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है. input : BHASHA

Trending news