INDvsENG: ईशांत शर्मा ने बर्थडे पर बनाया अनचाहा रिकॉर्ड, इस क्लब में हुए शामिल
Advertisement

INDvsENG: ईशांत शर्मा ने बर्थडे पर बनाया अनचाहा रिकॉर्ड, इस क्लब में हुए शामिल

दिल्ली के ईशांत शर्मा ऐसे तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए, जो अपने बर्थडे पर टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए.

चौथा टेस्ट मैच भारत 60 रनों से हार गया है (PIC : PTI)

नई दिल्ली: 'मैन ऑफ द मैच' मोईन अली ने अपनी शानदार फिरकी में फंसा कर चौथे टेस्ट में जीत दिलाई. इसी के साथ इंग्लैंड ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है. इस सीरीज के चार मैचों में से 3 में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है, जबकि भारत सिर्फ एक ही मैच जीत पाया है. साउथम्पटन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन यानि 2 सितंबर को ईशांत शर्मा का जन्मदिन था. ईशांत ने जहां एक ओर थ्रो से इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत किया. वहीं अपने बर्थडे के दिन जीरो पर आउट होकर एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. 

  1. भारत पहला टेस्ट मैच 31 रनों से हारा था
  2. भारत दूसरा टेस्ट मैच पारी और 159 रनों से हारा था
  3. भारत तीसरा टेस्ट मैच 203 रनों से जीता था

ईशांत शर्मा ने चौथे टेस्ट के चौथे दिन अपना 30वां जन्मदिन मनाया. चौथे दिन का खेल शुरू होने पर भारत को इंग्लैंड के बचे हुए दो विकेट लेने के थे. ये विकेट भारत ने जल्दी ही ले लिए. आखिरी विकेट (सैम कुरेन) ईशांत शर्मा के थ्रो के साथ ही गिरा. जीत के लिए टीम इंडिया को 245 रन बनाने थे, लेकिन 22 रन पर ही भारत ने अपने 3 विकेट खो दिए. इसके बाद कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान आंजिक्य रहाणे के बीच 101 रनों की साझेदारी हुई.

विराट और रहाणे की इस साझेदारी ने यह उम्मीद जगाई थी कि शायद बर्थडे ब्वॉय ईशांत को बल्लेबाजी करने मैदान पर नहीं आना पड़ेगा. लेकिन मोईन अली की शानदार गेंदबाजी से भारत का स्कोर 7 विकेट पर 153 रन हो गया. ईशांत को 9वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. बेन स्टोक्स की पांचवीं गेंद इशांत के पैड से टकराई और अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. भारत के पास रिव्यू भी नहीं बचा था. ईशांत अपने जन्मदिन पर शून्य पर आउट हो गए और साथ ही अपने नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया. 
 
दिल्ली के ईशांत शर्मा ऐसे तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए, जो अपने बर्थडे पर टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए.

fallback

बर्थडे के दिन शून्य पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी:
पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी-1978 कोलाकाता टेस्ट- 29वां बर्थडे- वेस्ट इंडीज
वेंकटपति राजू -1996 का इंग्लैंड दौरा- 27वां बर्थडे- ट्रेंट ब्रिज 

वन-डे क्रिकेट में बर्थडे के दिन शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी:
दिनेश मोंगिया- 2005- दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ
अक्षर पटेल- 2015- त्रिकोणीय सीरीज- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

बता दें कि टी-20 में अभी तक कोई भारतीय खिलाड़ी बर्थडे पर शून्य पर आउट नहीं है. बांग्लादेश के तमीम इकबाल और पाकिस्तान के हसन अली टी-20 फॉर्मेट में अपने बर्थडे पर शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी हैं.

Trending news