जस्टिन लैंगर को मिला ऑस्ट्रेलियाई कोच का कांटों भरा ताज, मिली साख लौटाने की चुनौती
Advertisement

जस्टिन लैंगर को मिला ऑस्ट्रेलियाई कोच का कांटों भरा ताज, मिली साख लौटाने की चुनौती

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच जस्टिन लैंगर के सामने टीम की साख लौटाने की चुनौती है. उनकी पहली परीक्षा जून में इंग्लैंड दौरे पर होगी

जस्टिन लैंगर की पहली परीक्षा जून में ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे पर होगी. (फोटो साभार : twitter@CAComms)

नई दिल्ली : बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच जस्टिन लैंगर होंगे. इस विवाद की वजह से पूर्व कोच डैरेन लेहमन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. हालाकि लेहमन की बॉल टेम्परिंग विवाद में कोई भूमिका सामने नहीं आई थी. इसी साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ डेविड वार्नर और कैमरून बैंक्रॉफ्ट को टीम से हटा दिया गया था.

  1. बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद लेहमन हटे से कोच पद से
  2. लैंगर पहले से ही कोच की दौड़ में सबसे आगे थे
  3. लैंगर के पास चुनौती है टीम का विश्वास दोबारा जगाने की

इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जहां स्टीव स्मिथ और वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया था वहीं कैमरून बैंक्रॉफ्ट पर केवल नौ महीने का बैन लगाया गया था. इस विवाद की वजह से पूरी दुनिया में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की काफी बदनामी हुई थी.

गौरव लौटाने की है सबसे बड़ी चुनौती
लैंगर ऐसे समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच बने हैं जब उनके देश में क्रिकेट को समर्थन नहीं मिल रहा है और क्रिकेट प्रशंसक अपनी टीम से खासे नाराज हैं. उनके पास ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का गौरव लौटाने की कड़ी चुनौती होगी. हालांकि आईसीसी रैंकिंग को देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया की हालत इतनी बुरी नहीं है. अभी टीम टेस्ट रैंकिंग में तीसरे, वनडे रैंकिंग में पांचवे, और टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. लेकिन टीम में स्मिथ और वार्नर की अनुपस्थिति की भरपाई करना लैंगर के लिए सबसे बड़ी चुनौती हो सकता है. 

1993 से 2007 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेल चुके 47 वर्षीय जस्टिन लैंगर 105 टेस्ट मैचों में 23 शतक, 3 दोहरे शतक और 30 अर्धशतकों के साथ 7696 रन बना चुके हैं. वहीं उन्होंने केवल 8 ही वनडे मैच खेले हैं जिसकी सात पारियों में 88.89 के स्ट्राइक रेट से केवल 160 रन बनाए हैं. 

तीनों ही फॉर्मेट के होंग कोच लैंगर
पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम के लिए एक अलग कोच को नियुक्त करने की तैयारी में थी. बताया यह भी जा रहा था कि  इसके लिए रिकी पोटिंग को नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन अब लैंगर तीनों फॉर्मेट के कोच होंगे. लैंगर को चार साल के लिए कोच बनाया गया है. वे अगले महीने से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे से अपना कामकाज संभालेंगे. वे दो एशेज सीरीज, आईसीसी वर्ल्ड कप और ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिआई टीम का मार्गनिर्देशन करेंगे.

इस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलया बॉल टेम्परिंग विवाद से ही उबरने की कोशिश में है और बड़ी गंभीरता से डैमेज कंट्रोल की कार्यवाही में लगा हुआ है. अभी टीम की प्राथमिकता आस्ट्रेलिया की टीम को 13 जून से शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार करने की है जहां उसे पांच वनडे मैचों की सीरीज और एक टी-20 मैच खेलना है. वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सिमोन लोंगस्टाफ की  'नैतिकता गुरू' के तौर पर नियुक्ति की है जो सिडनी स्थित नॉन प्रॉफिट संगठन 'द एथिक्स सेंटर' के प्रमुख है. वे वर्तमान और पूर्व खिलाड़ियों, प्रशासकों, मीडिया और प्रायोजकों से बात करके सुझाव देंगे.

साफ सुथरे क्रिकेट की ओर बढ़ना चाहता है ऑस्ट्रेलिया
बॉल टेम्परिंग मामले मे ऑस्ट्रेलिया की छवि को जो नुकसान हुआ है. उसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की स्लेजिंग को लेकर भी काफी चर्चाएं हुईं है. पूरी दुनिया में इस विवाद से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स किस तरह स्लेजिंग और माइड गेम का इस्तेमाल करते हैं, यह भी काफी कुछ ऑस्ट्रेलिया की छवि को खराब करता है. अब ऑस्ट्रेलिया साफ सुथरे क्रिकेट की ओर बढ़ना चाहता है. इस तरह के संकेत दिए जाने लगे हैं. 

Trending news