आज के ही दिन अहमदाबाद में जब कपिल देव ने रचा था विश्व कीर्तिमान
Advertisement

आज के ही दिन अहमदाबाद में जब कपिल देव ने रचा था विश्व कीर्तिमान

8 फरवरी को 1994 को अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कपिल ने बनाया था रिकॉर्ड.

इस सीरीज के बाद ही कपिल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. फाइल फोटो

नई दिल्ली : टीम इंडिया में कपिल देव का आगमन उस समय हुआ था, जब टीम इंडिया को कम से कम तेज गेंदबाजी के लिए नहीं जाना जाता था. लेकिन कपिल देव ने इस मिथक को जल्दी ही तोड़ दिया. उन्होंने अपनी तेज गेंदबजी से पूरी दुनिया को बता दिया को भारत की तेज गेंदबाजी को हल्के में लेना उन्हें कितना भारी पड़ सकता है. कपिल ने लंबे समय तक अपने कंधों पर भारत की तेज गेंदबाजी का भार उठाया. 1994 में वह दिन भी आया जब उन्होंने दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

  1. कपिल देव 432 विकेट लेकर बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. अब टेस्ट क्रिकेट में ये रिकॉर्ड मुरली धरन के नाम है
  3. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बनाया था रिकॉर्ड

8 फरवरी को 1994 को अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कपिल ने सुबह 10 बजकर 34 मिनट पर जैसे ही श्रीलंकाई खिलाड़ी हसन तिलकरत्ने को आउट किया. उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह 432 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए.

34वें शतक के साथ विराट ने बनाए रिकॉर्ड, सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा

कपिल से पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली के नाम पर था. लेकिन कपिल ने 1994 में ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इसका जश्न स्टेडियम में 432 बेलून छोड़कर मनाया गया. कपिल को पूरे स्टेडिमय ने स्टेंडिंग ओवेशन दिया.

झूलन गोस्वामी ने लगाया विकेटों का दोहरा शतक, कारनामा जो कोई नहीं कर पाया

श्रीलंका को इस सीरीज में हराकर टीम इंडिया ने लगातार 9वीं सीरीज जीत दर्ज की. इस मैच में वेंकटपति राजू और राजेश चौहान ने 17 विकेट आपस में बांटे. इसके साथ ही श्रीलंका के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माने जाने वाले मार्वन अटापट्टू ने इस सीरीज में एक बड़ा बुरा रिकॉर्ड बनाया. वह 3 टेस्ट की 5 पारियों में शून्य पर आउट हुए. हालांकि आगे चलकर वह जबर्दस्त बल्लेबाज साबित हुए.

विराट सेना से पहले मिताली एंड कंपनी ने अफ्रीकी धरती पर सीरीज जीती

बाद में कपिल देव का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श ने तोड़ा. इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने बनाया.

Trending news