कोच भरत अरुण ने की खलील अहमद की तारीफ, कहा- रोमांचक दावेदार है वो
Advertisement

कोच भरत अरुण ने की खलील अहमद की तारीफ, कहा- रोमांचक दावेदार है वो

गेंदबाजी कोच ने आलोचना का शिकार महेंद्र सिंह धोनी का भी बचाव करते हुए कहा कि वह भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी हैं और अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे. 

भरत अरुण ने कहा- हमारे पास काफी अच्छे तेज गेंदबाज हैं (PIC : PTI)

तिरुवनंतपुरम: भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण का कहना है कि उनकी टीम बाकी देशों से 60 फीसदी ज्यादा क्रिकेट खेलती है. साथ ही भरत अरुण ने युवा गेंदबाज खलील अहमद की भी जमकर तारीफ की. भारत को गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का आखिरी और पांचवां मैच खेलना है जो निर्णायक मैच है. इस मैच में जीत भारत को सीरीज दिला देगी तो हार विंडीज को बराबरी का तोहफा देगी. मैच की पूर्व संध्या पर अरुण ने कहा, "चूंकि भारत बाकी देशों से 60 फीसदी ज्यादा क्रिकेट खेलता है तो यह बात स्वाभाविक है कि उनके तेज गेंदबाजों को रोटेट करने की जरूरत होती है."

  1. भारत ने चौथा वनडे 224 रनों से जीता था
  2. खलील अहमद ने चौथे वनडे में 3 विकेट लिए थे
  3. भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है

उनका कहना है कि रोटेशन की नीति का उद्देश्य खिलाड़ियों के ऊपर दबाव को कम करना है. वेस्टइंडीज ने बुधवार को अभ्यास नहीं किया तो वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली तथा महेंद्र सिंह धोनी के अलावा कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों ने भी होटल में ही आराम फरमाया.

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले खलील अहमद को ICC ने लगाई फटकार

खलील अहमद के शामिल होने से मिली मजबूती
भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण कभी इतना अधिक मजबूत नहीं लगा और युवा खिलाड़ी खलील अहमद के शामिल होने से इसे और मजबूती मिली है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास काफी अच्छी तेज गेंदबाजी चौकड़ी है और साथ ही बैंच स्ट्रैंथ भी काफी मजबूत है.’’ 

वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और खलील को तेज गेंदबाजी विभाग में जिम्मेदारी सौंपी गई है. अरुण ने खलील की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘‘खलील काफी रोमांचक दावेदार नजर आता है. उसमें पैनापन और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने का कौशल है. वह काफी रोमांचक खिलाड़ी है.’’ 

fallback

खलील ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में चौथे एकदिवसीय मैच में 13 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिसके कारण 378 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही मेहमान टीम 153 रन पर ढेर हो गई. बिना किसी खिलाड़ी का नाम लिए अरुण ने कहा कि तेज गेंदबाजी में बैंच स्ट्रैंथ के कारण टीम प्रबंधन के लिए गेंदबाजों को रोटेट करना और उनके काम के बोझ का प्रबंधन कर पाना आसान हो गया है.

महेंद्र सिंह धोनी का किया बचाव 
गेंदबाजी कोच ने आलोचना का शिकार महेंद्र सिंह धोनी का भी बचाव करते हुए कहा कि वह भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी हैं और अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे. अरुण ने कहा, ‘‘वह भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं. उसके स्ट्राइक करने की क्षमता को सभी देख सकते हैं. उसने पहले भी कई बार ऐसा किया है. वह काफी अनुभवी है और मुझे यकीन है कि मौके मिलने पर वह अच्छा प्रदर्शन करेगा.’’ 

fallback

यह पूछने पर कि क्या वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अंबाती रायडू के प्रदर्शन को देखते हुए यो-यो फिटनेस टेस्ट पर प्रदर्शन को अहमियत दी जाएगी, अरुण ने कहा कि फिटनेस साबित करना अनिवार्य रायडू यो-यो टेस्ट में विफल रहने के कारण इंग्लैंड दौरे की भारतीय टीम से बाहर हो गए थे जिसके बाद उन्होंने मौजूदा सीरीज में वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया और पिछले मैच में शतक जड़ा.

fallback

उन्होंने कहा, ‘‘आजकल के कार्यक्रम को देखते हुए फिटनेस हमारे मुख्य बिंदुओं में से एक है. जो भी टीम में शामिल है उसे फिटनेस टेस्ट पास करना होगा.’’  भारत टीम का बुधवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र था जिसमें गिने चुने खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. युवा ऋषभ पंत इस दौरान जुटे प्रशंसकों के आकर्षण का केंद्र थे. पंत के अलावा रायडू, लोकेश राहुल, युजवेंद्र चहल और उमेश यादव ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया. वेस्टइंडीज ने ट्रेनिंग नहीं करने का फैसला किया.

Trending news