INDvsENG: कुलदीप की फिरकी में फंसे फिरंगी, 6 विकेट लेकर बजाया इंग्लैंड में डंका

टी-20 सीरीज के अंतिम मैच में मैदान से बाहर रहे कुलदीप यादव पर विराट कोहली ने आज दांव लगाया था.  

INDvsENG: कुलदीप की फिरकी में फंसे फिरंगी, 6 विकेट लेकर बजाया इंग्लैंड में डंका
कुलदीप ने अपने छोटे से करियर में अभी तक 21 मैचों की 19 पारियों में 45 विकेट लिए हैं. (फोटो- पीटीआई )

नॉटिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंटब्रिज स्टेडियम में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहले मैच जारी है. टॉस भारत ने जीता था और इंग्लैंड को बल्लेबाजी का मौका दिया. भुवनेश्वर कुमार आज के मैच में नहीं खेल रहे हैं. टी-20 सीरीज के अंतिम मैच में मैदान से बाहर रहे कुलदीप यादव पर विराट कोहली ने आज दांव लगाया. कुलदीप ने भी कप्तान को निराश नहीं किया. उन्होंने वनडे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट झटककर इंग्लैंड की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. कुलदीप ने 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए. 

इन बल्लेबाजों को कुलदीप ने बनाया शिकार
कुलदीप ने सबसे पहले जेसन रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. फिर उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए जो रूट को चलता कर दिया. दो विकेट लेने के बाद कुलदीप और फॉर्म में आ गए और उन्हें बेयरस्टो को भी आउट कर दिया. इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की. फिर ऐसा लगने लगा कि भारत की पकड़ मैच पर ढीली पड़ने लगी है. ऐसे में कप्तान कोहली ने 39वें ओवर में कुलदीप को फिर गेंद थमाई. इस बार फिर कुलदीप ने करिश्मा दिखाया और खतरनाक होते जा रहे बटलर को आउट कर दिया. यह कुलदीप का चौथा शिकार था. इसके बाद कुलदीप ने 45वें ओवर में स्टोक्स और विले को अपनी स्पिन के जाल में फंसा लिया.

6 विकेट लेने वाले कुलदीप भारत के आठवें गेंदबाज
कुलदीप भारत के आठवें गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में छह विकेट चटकाए. तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दो बार यह कारनामा किया है. स्टुअर्ट बिन्नी ने 2014 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट झटके थे. बिन्नी ने 04 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे. दूसरे नंबर पर लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है. कुंबले ने 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे. तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 2003 के विश्वकप में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ इसी तरह का कारनामा किया था. नेहरा ने 23 रन देकर 6 इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. आज कुलदीप ने 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा, मुरली कार्तिक ने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट लिए थे. तेज गेंदबाज अजित अगरकर भी यह कारनामा कर चुके हैं. उन्होंने 2004 में मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. अमित मिश्रा ने 2013 में जिम्बॉम्बे के खिलाफ 2013 में 48 रन देकर 6 विकेट लिए थे. एस. श्रीसंत ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ इंदौर में 55 रन देकर 6 बल्लेबाजों को आउट किया था. आशीष नेहरा ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 59 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

इंग्लैंड में कुलदीप ने बजा दिया डंका
कुलदीप यादव ने और कई रिकॉर्ड बना डाले हैं. यह वनडे में किसी लेफ्ट आर्म स्पिनर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन है. इसके अलावा, इंग्लैंड में किसी स्पिनर द्वारा यह सबसे बढ़िया फिगर है. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में यह किसी स्पिनर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन है. कुलदीप ने अपने छोटे से करियर में अभी तक 21 मैचों की 19 पारियों में 45 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 4.69 रहा. 

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close