INDvsNZ : न्यूजीलैंड को हराकर भारत का टी-20 सीरीज पर कब्जा
Advertisement

INDvsNZ : न्यूजीलैंड को हराकर भारत का टी-20 सीरीज पर कब्जा

8-8 ओवर के मैच में भारत ने कीवी टीम को 6 रन से हराया.

तिरुवनंतपुरम टी-20 : निर्णायक मुकाबला (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : बारिश से प्रभावित तीसरे टी-20 मैच में भारत ने रोमांचक तरीके से न्यूजीलैंड को 6 रनों से हराकर टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज जीती है. मैच से पहले आई बारिश ने मैच को 8-8 ओवर का कर दिया. इसके बाद हुए टॉस को कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने जीता. विलियमसन ने पहले गेंदबाजी चुनी. भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 67 रन बनाए. न्यूजीलैंड की टीम की ओर से टिम साउदी और इश सोढ़ी ने दो दो विकेट लिए.

  1. भारत ने पहला टी-20 दिल्ली में 53 रनों से जीता
  2. न्यूजीलैंड ने दूसरा टी-20 राजकोट में 40 रनों से जीता
  3. तीसरा और निर्णायक मुकाबला भारत ने 6 रन से जीता

इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम 8 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 61 रन ही बना सकी. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 2 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट लिए.

 

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने तेज शुरुआत की कोशिश की, लेकिन उसके दोनों सलामी बल्लेबाज दूसरे ही ओवर में अाउट हो गए. टिम साउदी ने पहले शिखर और बाद में रोहित को आउट कराया. इसके बाद कोहली ने कुछ अच्छे शॉट्स दिखाए. लेकिन वह भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके. कोहली 6 बॉल में 13 रन बनाकर आउट हुए. पांड्या ने 11 बॉल में 15 रन बनाए. भारत ने दिल्ली में खेला गया पहला टी-20 मैच जीतते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी जबकि राजकोट में न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी.

बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को यहां खेले जाने वाला तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच के टॉस में देरी से शुरू हुआ. मैच के शुरू होने से पहले बारिश आई थी. मौसम विभाग ने पहले ही यहां बारिश होने की आशंका जताई थी. 

उल्लेखनीय है कि तिरुवनंतपुरम में पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच 25 जनवरी, 1988 को खेला गया था.  दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने फतह हासिल की थी, लेकिन राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने अच्छी वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर दी. 

न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं. सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. 

टीमें  :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज. 

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, ट्रैंट बोल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हैनरी निकोल्स, एडम मिलने, कोलिन मुनरो और ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर). 

Trending news