INDvsSA : अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हराकर सीरीज की बराबर, निगाहें तीसरे मैच पर
Advertisement

INDvsSA : अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हराकर सीरीज की बराबर, निगाहें तीसरे मैच पर

दूसरे मैच में टॉस दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने जीता. टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका दिया.

अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने 22 बॉल में फिफ्टी जड़ दी.  फोटो :

सेंचुरियन : दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 के रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को 6 विकेट से हरा दिया. हेनरिक क्लासेन और कप्तान जेपी ड्यूमिनी की शानदार पारियों की मदद से अफ्रीका ने 189 रनों के लक्ष्य को एक ओवर पहले ही हासिल कर लिया. क्लासेन ने 30 बॉल में 69 रन और जेपी ड्यूमिनी ने 40 बॉल में 64 रनों की पारी खेली. हेनरिक क्लासेन को उनकी तूफानी पारी के  लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने मनीष पांडे के 79 और महेंद्र सिंह धोनी की 52 रनों की पारियों की मदद से 4 विकेट पर 188 रनों का स्कोर बनाया. अफ्रीका को जीत के लिए 189 रनों का लक्ष्य मिला. जिसे उसके लिए क्लासेन ने आसान बना दिया. क्लासेन ने 22 बॉल में हाफ सेंचुरी जड़ दी. 3 मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है. तीसरा मैच 24 फरवरी को खेला जाएगा.

  1. टी 20 का पहला मैच जीत चुकी है टीम इंडिया
  2. 3 मैचों की सीरीज में अब 1-1 की बराबरी पर है
  3. सीरीज का तीसरा मैच 24 फरवरी को हाेगा

इससे पहले अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी 20 मैच में टीम इंडिया ने मनीष पांडे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तूफानी पारियों की मदद से मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 189 रनों का लक्ष्य रखा. पहले खेलते हुए टीम इंडिया  को हालांकि शुरुआत में ही 3 झटके लग गए. लेकिन उसके बाद मनीष पांडे, सुरेश रैना और अंत में महेंद्र सिंह धोनी ताबड़तोड़ पारियों ने टीम इंडियो को 188 रनों पर पहुंचा दिया. अफ्रीका की ओर से जूनियर डाला ने 2 विकेट लिए.

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. 24 रन पर उसे पहला झटका लगा. जो जो स्मट्स 2 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें जयदेव उनादकट ने अपना शिकार बनाया. इसके थोड़ी ही देर बाद शार्दुल ठाकुर ने अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रेजा हेंड्रिक्स को उन्होंने 26 रनों पर आउट कर दिया. इसके बाद कप्तान जेपी ड्यूमिनी और विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मैच को अपने पक्ष में कर लिया. क्लासेन ने 22 बॉल में हाफ सेंचुरी जड़ दी. 13.1 ओवर में जयदेव उनादकट ने खतरनाक रूप ले चुके हेनरिक क्लासेन को आउट किया. क्लासेन ने 30 बॉल में 69 रन बनाए. क्लासेन के बाद क्रीज पर आए डेविड मिलर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. वह लंबा शॉट लगाने के चक्कर में 5 रन पर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने फरहान बेहदरीन के साथ मिलकर टीम को जीत के लक्ष्य तक पहुंचा दिया. ड्यूमिनी ने 40 बॉल में नाबाद 64 रनों की पारी खेली.

fallback

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच दूसरे टी 20 मैच में टॉस अफ्रीकी कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने जीता. उन्होंने टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत शिखर धवन और रोहित शर्मा ने की. पारी की पहली ही गेंद पर शिखर धवन को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू दे दिया. हालांकि रिव्यू में पता चला कि बॉल उनके पेड पर लगने से पहले बल्ले पर लगी थी. पहले ओवर में कोई रन नहीं बना. दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर जूनियर डाला ने रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू कर कर दिया.

fallback

रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन ने क्रिस मोरिस के एक ओवर में 20 रन जड़कर अपने तेवर दिखा दिए. दूसरे छोर पर सुरेश रैना ने भी ताबड़तोड़ शुरुआत की. लेकिन मैच के पांचवें अोवर में कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने शिखर धवन को आउट कर दिया. धवन ले 14 बॉल में 24 रन बनाए. टीम इंडिया को इसके तुरंत बाद ही जूनियर डाला ने सबसे बड़ा झटका दिया. उन्होंने 1 रन पर खेल रहे विराट कोहली को क्लासेन के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद सुरेश रैना और मनीष पांडे ने पारी को संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की. रैना 24 बॉल में 31 रन बनाकर आउट हुए.

रैना के आउट होने के बाद मनीष पांडे ने महेंद्र सिंह धाेनी के साथ पारी को आगे बढ़ाया. उन्होंने 15वें ओवर में 33 बॉल पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. मनीष पांडे के साथ अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने तूफानी पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. टीम इंडिया ने आखिरी के 10 ओवर में 103 रन बनाए. मनीष पांडे ने 48 गेंदों में 79 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए. महेंद्र सिंह धोनी ने 28 बॉल में 52 रन बनाए. इसमें उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए. टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 188 रन बनाए.

टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह की जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दिया. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बताया कि उन्हें एब्डोमिन में समस्या के कारण इस मैच में आराम दिया गया है. अफ्रीकी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले सेंचुरियन में हुई बारिश ने मैच होने की संभावनाओं पर सवालिया निशान लगा दिए थे. लेकिन समय रहते बारिश रुक गई. इसी मैदान पर महिलाओं का मैच भी खेला जा रहा था. जिसे लगातार बारिश के कारण रद्द कर दिया गया.SCORECARD

 

 

टीमें (सम्भावित),  भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल,  भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, शार्दूल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका : ज्यां पॉल ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, रीजा हेंड्रिक्स, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन, अंदिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जोन-जोन सम्ट्स.

Trending news