भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच पर स्पॉट फिक्सिंग का साया, फंस सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच पर स्पॉट फिक्सिंग का साया, फंस सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग को लेकर उसके खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अल जजीरा से स्टिंग ऑपरेशन की फुटेज मांगी (फाइल फोटो)

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अंग्रेजी समाचार चैनल अल जजीरा से उस स्टिंग ऑपरेशन की फुटेज मांगी है, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग को लेकर उसके खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं. सीए ने साथ ही चैनल से बिना काट-छांट की गई पूरी फुटेज भी मांगी है ताकि वह यह देख सके की जो आरोप लगे हैं वो सही हैं या नहीं. समाचार चैनल अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में मार्च-2017 में खेले गए टेस्ट मैच में के ऊपर सवालिय निशान उठाए हैं. 

इसमें बताया गया है कि एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने एक तय सयम तक धीमी गति से बल्लेबाजी कर मैच फिक्सिंग की थी, जिसे भारत में कानून अपराध माना जाता है. 

मैच फिक्सिंग में फंसा अब यह भारतीय खिलाड़ी, BCCI ने कहा- दोषी साबित होने के बाद करेंगे कार्रवाई

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने सीए द्वारा जारी किए गए बयान के हवाले से लिखा है, "न ही आईसीसी और न ही सीए के पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि कोई भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इसमें शमिल है." सीए ने कहा है कि उसे अभी तक डॉक्यूमेंट्री देखने का मौका नहीं मिला है. न ही उसे फुटेज मिली है जिसमें यह आरोप लगाए गए हैं. 

स्टिंग ऑपरेशन में भारत-श्रीलंका टेस्ट की ‘पिच फिक्स’ होने का दावा, ICC ने जांच शुरू की

डॉक्यूमेंट्री में भारत का रहने वाला अनील मुव्वर दो बल्लेबाजों का नाम ले रहा है. दोनों खिलाड़ियों के नाम को हालांकि डॉक्यूमेंट्री में काटा गया है. चैनल ने कहा है कि जिन दो खिलाड़ियों के नाम इसमें आए हैं उन्होंने जबाव देने से मना कर दिया है. अल जजीरा ने कहा है कि मुनव्वर ने उस टेस्ट में जिस रनगति से रन बनने की बात कही थी वो सही साबित हुई है. चैनल के मुताबिक बल्लेबाज से धीमी रन गति से रन बनाने के कहा गया था. 

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, "आईसीसी के साथ ही हमें अल जजीरा द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के बारे में पता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से इस मामले में आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई का साथ देगा." उन्होंने कहा, "हम अल जजीरा से अपील करते हैं कि वो हमें पूरी फुटेज बिना एडिट किए हुए दे ताकि हम उस देख सकें और इस पर जांच कर सकें."

Trending news