इंग्लिश दिग्गज ने कहा, विराट हैं बेस्ट बल्लेबाज, लेकिन इस मामले में दुनिया में सबसे फिसड्डी

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के गलत रिव्यू लेने के फैसले पर एक ट्वीट किया है.

इंग्लिश दिग्गज ने कहा, विराट हैं बेस्ट बल्लेबाज, लेकिन इस मामले में दुनिया में सबसे फिसड्डी
विराट कोहली ने दो ओवरों में दो गलत रिव्यू लेकर बेकार कर दिया (PIC : PTI)
Play

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट ओवल में खेला जा रहा है. रविंद्र जडेजा की बड़ी अर्धशतकीय पारी से भारत वापसी करने में सफल रहा, लेकिन एलिस्टर कुक की अपनी आखिरी पारी में दिखाए दम से इंग्लैंड ने रविवार को मैच के तीसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा. पहली पारी में इंग्लैंड से 40 रन से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया जल्दी विकेट न ले पाने के कारण काफी निराश होगी, हालांकि कीटन जेनिंग्स और एलिएस्टर कुक ने धीमी शुरुआत की. भारत ने पारी के शुरू के 12 ओवरों में ही अपने दोनों रिव्यू बेकार कर दिए.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने विराट कोहली के दोनों रिव्यू गलत लेने को लेकर एक ट्वीट किया. वॉन का कहना है कि विराट कोहली दुनिया के सबसे खराब रिव्यूर हैं. ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के शुरुआती स्पैल के बाद विराट गेंदबाजी के लिए मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को लाए. 

मोहम्मद शमी ने कुक को अधिकांश गेंदें ऐसी फेंकीं, जिन्हें आसानी से छोड़ कर वह अपनी विकेट बचाते रहे. दूसरी तरफ जडेजा लगातार दोनों बल्लेबाजों को परेशान करते रहे. उनकी गेंदें बार-बार पैड पर लग रही थीं. रविंद्र जडेजा ने विराट कोहली को रिव्यू के लिए तैयार किया, लेकिन दोनों ही बार रिव्यू बेकार गया. 

सबसे पहले जेनिंग्स ने जडेजा की एक गेंद को स्वीप करने की कोशिश की. गेंद उनके पैड्स पर लगी. जडेजा को लगा कि वह प्लंब हैं. उन्होंने जोरदार अपील की. विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी उन्हें रिव्यू लेने के लिए नहीं रोका. रिव्यू में गेंद का इंपेक्ट ऑफ स्टंप के बाहर पाया गया और रिव्यू बेकार हो गया. रिव्यू के लिए टीम इंडिया की यह पुअर कॉल थी. 

इसके बाद अगले ही ओवर में जडेजा की गेंद टर्न हुई. कुक बैकफुट पर थे जब गेंद ने उनके पैड को छुआ. कोहली ने इस बार भी रिव्यू लिया. गेंद ऑफ स्टंप्स के बाहर थी. कुक को नॉट आउट दिया गया. भारत ने दो ओवरों में ही अपने दोनों रिव्यू बेकार कर दिए. इसके बाद माइकल वॉन ने ट्वीट किया- 'विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं...लेकिन फैक्ट यह भी है कि वह दुनिया के सबसे खराब रिव्युअर हैं.' 

फैन्स माइकल वॉन के इस ट्वीट से नाराज हो गए और उन्होंने विराट कोहली की तुलना में जो रूट को सबसे खराब रिव्युअर बताया.

धोनी रिव्यू सिस्टम के नाम से जाना जाता है DRS
महेंद्र सिंह धोनी को डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का 'सुपरबॉस' कहा जाता है. डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम के नाम से भी बुलाया जाता है. शायद ही कोई मौका आया हो जब रिव्यू के मामले में धोनी से गलती हुई हो. आमतौर पर जब भी धोनी रिव्यू लेते हैं तो अंपायर को अपना फैसला बदलना ही पड़ता है कप्तान विराट कोहली 'धोनी रिव्यू सिस्टम' की उपयोगिता जानते हैं और हर मैच में इसका भरपूर लाभ भी उठाते हैं. वन-डे और टी-20 मैचों के दौरान अक्सर डीआरएस लेने के लिए विराट को धोनी की मदद लेते हुए देखा गया है.  

MS Dhoni, DRS

कुक अर्धशतक के करीब, इंग्लैंड को 154 रन की बढ़त
बता दें कि इंग्लैंड ने ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन (9 सितंबर) को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं. पहली पारी में 332 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने भारत को उसकी पहली पारी में 292 पर ऑलआउट कर 40 रन की बढ़त हासिल की थी. मेजबान टीम के पास दूसरी पारी में अब तक कुल 154 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष है. 

दिन का खेल समाप्त होने के समय अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टर कुक 125 गेंदों की पारी में तीन चौकों की मदद से 46 रन और कप्तान जोए रूट 43 गेंदों की पारी में पांच चौकों के सहारे 29 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारतीय पारी को समेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका कीटन जेनिंग्स (10) के रूप में 27 के स्कोर पर लगा. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया. 

Virat Kohli, India vs England

इसके बाद कुक ने मोईन अली (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े. अली टीम के 62 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 52 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए. अली के आउट होने के बाद कुक और रूट ने इंग्लैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 52 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close