ऑस्ट्रेलिया ने एशेज में भी की थी बॉल टेम्परिंग : माइकल वान
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज में भी की थी बॉल टेम्परिंग : माइकल वान

इंग्लैंड के पूर्व माइकल वान को पूरा विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल की टेस्ट सीरीज के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की थी.

माइकल वान का कहना है कि यह मानना मुश्किल है कि एशेज में बॉल टेम्परिंग नहीं की थी ऑस्ट्रेलिया ने (फाइल फोटो)

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व माइकल वान ने कहा कि उन्हें पक्का विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल की टेस्ट सीरीज के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की थी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने की योजना में शामिल होने के लिए आईसीसी ने एक मैच के लिए निलंबित कर रखा है. स्मिथ ने कहा था कि यह पहला अवसर था जबकि उनकी कप्तानी में ऐसा हुआ लेकिन 2005 में एशेज जीत के दौरान इंग्लैंड के कप्तान रहे वान का मानना है कि ऐसा पिछले कुछ समय से चल रहा है. 

  1. बॉल टेम्परिंग पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान बोले
  2. स्टीव स्मिथ और वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है
  3. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पूरी दुनिया में हुआ शर्मसार  इस कांड की वजह से

वान ने बीबीसी से कहा, ‘‘मैं नहीं मान सकता कि ऐसा पहले नहीं हुआ था. मैंने देखा कि बहुत अधिक क्षेत्ररक्षकों ने बहुत अधिक पट्टियां बांध रखी थी विशेषकर एशेज सीरीज के दौरान. वे मिड आफ, मिड आन पर खड़े रहते थे. आप उनका नाम नहीं लेना चाहते लेकिन वे जानते हैं कि वे कौन हैं. ’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पक्का विश्वास है कि एशेज सीरीज के दौरान भी ऐसा हो रहा था. लेकिन इंग्लैंड की 4-0 से हार का कारण यह नहीं है. इंग्लैंड तब भी यह सीरीज गंवाता.’’ 

स्मिथ के बाद अब डेविड वार्नर ने भी छोड़ी IPL की कप्तानी, इन्हें मिल सकता है मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपना फैसला सुना दिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को एक साल को लिए बैन कर दिया है. वहीं, गेंद से छेड़खानी करने वाले गेंदबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बैन किया है. बता दें कि मामले की जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि इस विवाद में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को सीए की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसलिए टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है.

आईसीसी ने ये दी सजा
इस मामले में सजा का ऐलान करते हुए स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया. इसके अलावा उनकी 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया. बॉल टैंपरिंग करने वाले बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के तहत लेवल 2 का दोषी माना गया. इसके लिए उनके खाते में 3 डिमेरिट प्वाइंट जोड़ दिए गए. ये प्वाइंट एक साल तक मान्य रहते हैं. इसके अलावा बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया.

ऐसे हुई थी बॉल टेम्परिंग
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम व एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की.

बॉल टेम्परिंग विवाद में पूरी योजना के पीछे वार्नर का दिमाग था?

अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया. जब अंपायर उनसे बात करने के लिये पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह भिन्न वस्तु थे. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिये मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था.

इस विवाद ने बहुत ही बड़ा रूप ले लिया था. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से लेकर कई क्रिकेट दिग्गजों ने  इसकी जमकर आलोचना की थी. 
(इनपुट भाषा)

Trending news