निडास ट्रॉफी: भारत-बांग्लादेश के रोमांचक फाइनल में बने 14 रिकॉर्ड
Advertisement

निडास ट्रॉफी: भारत-बांग्लादेश के रोमांचक फाइनल में बने 14 रिकॉर्ड

सौम्या सरकार की आखिरी गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिलाई.

बांग्लादेश को 4 विकेट से हराकर भारत ने जीती निडास ट्रॉफी (PIC : PTI)

नई दिल्ली: दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के के दम पर भारत ने सांसे थाम देने वाले फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को चार विकेट से हरा दिया. इस के साथ भारत ने निडास ट्रॉफी ट्राई टी-20 खिताब भी अपने नाम कर लिया. भारत के सामने 167 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसे अंतिम दो ओवरों में 34 रन चाहिए थे. ऐसे समय पर कार्तिक ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने रूबैल हुसैन के पारी के 19वें ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 22 रन लिए.  अंतिम छह गेंदों पर 12 रन की दरकार थी जो विजय शंकर (17) के आउट होने से अंतिम गेंद पर पांच रन पहुंच गया. 

  1. कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रनों की आतिशी पारी खेली
  2. रोहित शर्मा ने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा 
  3. वाशिंटन सुंदर बने 'मैन ऑफ द सीरीज'

सौम्या सरकार की आखिरी गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिलाई. भारत ने छह विकेट पर 168 रन बनाए. कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रनों की शानदार पारी खेली. इस आतिशी पारी में उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के जड़े. 

32 साल पहले मियांदाद ने भारतीय फैंस की आंखों में ला दिए थे आंसू, अब कार्तिक ने लौटाई खुशी

भारत की यह बांग्लादेश पर टी-20 में लगातार आठवीं जीत है. इससे पहले बांग्लादेशी पारी शब्बीर रहमान के इर्द-गिर्द घूमती रही. रहमान ने 50 गेंद पर 77 रन बनाए और इस दौरान अपनी पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए, जिससे बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर शुरुआती झटकों के बावजूद आठ विकेट पर 166 रन बनाने में सफल रहा. 

शब्बीर ने यह पारी तब खेली जब बांग्लादेश ने 33 रन पर चोटी के तीन विकेट गंवा दिए थे. उनके बाद दूसरा बड़ा स्कोर आठवें नंबर के बल्लेबाज मेहदी हसन (सात गेंदों पर नाबाद 19 रन) का रहा. भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी छह ओवरों में 66 रन लुटाए.

वॉशिंगटन सुंदर सबसे कम उम्र में बने मैन ऑफ द सीरीज, वकार और हिरवानी पीछे छूटे

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट) भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. युवा ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट) ने फिर से प्रभावित किया. जयदेव उनादकट (33 रन देकर दो विकेट) ने शुरू में रन गंवाने के बाद अच्छी वापसी की, लेकिन शार्दुल ठाकुर और विजय शंकर ने क्रमश: 45 और 48 रन लुटाए.

दुनिया ने देखा, लेकिन कप्तान ही नहीं देख पाए दिनेश कार्तिक का 'विनिंग सिक्स'

निडास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में बहुत से रिकॉर्ड्स बने. आइए उन पर एक नजर डालते हैः 

1. भारत पहला ऐसा देश है, जिसने टी-20 के तीन फाइनल जीते हैं. 

2. टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में दिनेश कार्तिक पहले ऐसे बल्लेबाज बने, जिन्होंने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलवाई. जब टीम को पांच या उससे ज्यादा रनों की जरुरत थी. 

3. रोहित शर्मा तीसरे ऐसे भारतीय बने, जिन्होंने टी-20 में 7000 रन पूरे किए और भारत के लिए तीसरा टी-20 टूर्नामेंट जीता. 

4. रोहित शर्मा चौथे ऐसे कप्तान बने, जिन्होंने टी-20 के फाइनल में अर्धशतक लगाया. 

5. बांग्लादेश के महमदुल्लाह 8वीं बार टी-20 में रन आउट हुए. उनसे पहले केन विलियम्सन और समीउल्लाह शेनवारी भी 8-8 बार रन हो चुके हैं. 

6. वाशिंगटन सुंदर ने श्रीलंका ने टी-20 टूर्नामेंट में 8 विकेट लिए. इससे पहले का रिकॉर्ड अकिला धनंजय के नाम था, जिन्होंने 7 विकेट लिए थे. 

7. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार आठवां मैच जीता. 

8. के एल राहुल ने टी-20 में अपने 500 रन बनाने के लिए 13वीं पारी खेली, यह एक नया रिकॉर्ड है. 

9. रोहित शर्मा ने 16वीं बार 50 से अधिक रन बनाए. वह केवल विराट कोहली से पीछे हैं, जिन्होंने 18 बार 50 से अधिक रन बनाए हैं.

10. इस जीत के साथ ही भारत सर्वाधिक टी-20 मैच जीतने वाला दूसरा देश बन गया है. भारत ने 61 टी-20 मैत जीते हैं. सबसे अधिक टी-20 (74) पाकिस्तान ने जीते हैं.

11. टी-20 में सुरेश रैना की बल्लेबाजी औसत 61.16 टी-20 फाइनल में सबसे ज्यादा है.

12. महमदुल्लाह टी-20 में 1000 रन बनाने वाले चौथे बांग्लादेशी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले तामिम इकबाल, शाकिब अल हसन और मुश्फिकुर रहमान ये कारनामा कर चुके है.

13. टी-20 के फाइनल में या सीरीज में 167 रनों का पीछा करते हुए जीत सबसे बड़ी है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने कोलकाता में 2016 वर्ल्ड कप में टी-20 के फाइनल में 156 बनाकर इंग्लैंड को हराया था. 

14. वाशिंगटन दुनिया में सबसे कम उम्र में 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब पाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वकार यूनिस के नाम था. 

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news