सचिन तेंदुलकर के ये 9 रिकॉर्ड विराट कोहली ही नहीं सभी के लिए तोड़ पाना नामुमकिन
Advertisement

सचिन तेंदुलकर के ये 9 रिकॉर्ड विराट कोहली ही नहीं सभी के लिए तोड़ पाना नामुमकिन

क्रिकेट में जब से विराट कोहली का उदय हुआ तब से आए दिन उनके साथ सचिन के रिकॉर्ड की तुलना की जाती है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जाे सचिन के नाम के साथ चिपके रहने के लिए ही बने हैं.

वर्तमान में सचिन के हर रिकॉर्ड की तुलना विराट के साथ की जाती है. फोटो :पीटीआई

नई दिल्ली : 24 अप्रैल का दिन. क्रिकेट फैंस के लिए किसी भी और चीज के बजाए इस दिन को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के लिए ज्यादा याद किया जाता है. क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके इस शख्स का कद इतना बड़ा है कि सचिन के 2013 में क्रिकेट से रिटायर हो जाने के बाद भी आज भी जब क्रिकेट खेला जाता है तो हर मैच में किसी न किसी रिकॉर्ड के बहाने सचिन का जिक्र आ ही जाता है. 24 अप्रैल 1973 को जन्मे सचिन तेंदुलकर के तमाम रिकॉर्ड क्रिकेट फैंस को मुंह जुबानी याद हैं.

  1. एक साल में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाए सचिन ने
  2. वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक सचिन के नाम
  3. मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के रिकॉर्ड भी उनके नाम

14 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने अपने दोस्त विनोद कांबली के साथ मिलकर 664 रनों की साझेदारी कर बता दिया था कि वह क्रिकेट की दुनिया में क्या करने वाले हैं. 24 साल के अपने लंबे क्रिकेट करियर की शुरुआत सचिन ने 1989 में पाकिस्तान जैसी टीम के खिलाफ खेलकर की थी. 1990 में ओल्ड टेफर्ड में पहली सेंचुरी लगाकर उन्होंने टेस्ट मैच बचाया था.

fallback
एक समय सचिन और ब्रायन लारा की प्रतिद्वंद्विता के चर्चे क्रिकेट वर्ल्ड में बहुत होते थे. फोटो : ट्विटर

अपने क्रिकेट करियर में सचिन ने 200 टेस्ट मैच खेले. इसमें 15921 रन बनाए. इसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल हैं. 463 वनडे मैचों में वह 49 शतक और 96 अर्धशतक शामिल हैं. इसमें उन्होंने 18426 रन बनाए. कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन ने 34357 रन बनाए. 40 साल के वनडे क्रिकेट में सचिन ही पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने पहली बार वनडे में 200 का आंकड़ा छुआ था.

इसके अलावा सचिन के नाम कई और रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिन्हें आने वाले समय में दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा.

1. एक साल में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी
यूं तो कई खिलाड़ी हर साल जब फॉर्म में आते हैं तो रिकॉर्ड की झड़ी लगा देते हैं. लेकिन 1998 में सचिन तेंदुलकर ऐसी फॉर्म में थे, जिसमें उन्होंने सिर्फ वनडे क्रिकेट में इतने रन बनाए थे, जितने कई खिलाड़ी सभी फॉर्मेट में मिलकर भी नहीं बना पाते. 1998 में सचिन तेंदुलकर ने 1894 रन बनाए. आज तक वनडे क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है.

2. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा के स्कोर बनाना
सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए. इसमें उन्होंने 119 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया. दूर-दूर तक उनके इस आंकड़े के पास कोई खिलाड़ी नहीं है. सबसे नजदीक एलिएस्टर कुक हैं. 87 बार ऐसा कर पाए हैं. हालांकि इस समय जैसा उनका करियर है, वह कभी भी संन्यास  ले सकते हैं. विराट कोहली अभी टेस्ट क्रिकेट में 50 बार भी ऐसा नहीं कर पाए हैं.

3. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा के स्कोर
वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर 145 बार 50 से ज्यादा के स्कोर बनाए. दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 118 बार ये कारनामा किया. मौजूदा खिलाड़ियों में सिर्फ विराट कोहली और डिविलियर्स हैं. विराट ने अब तक ये कारनामा 81 बार और डिविलियर्स ने 78 बार ये रिकॉर्ड बनाया है. विराट 30 साल के होने जा रहे हैं, ऐसे में वह सचिन की बराबरी इन रिकॉर्ड में कर पाएंगे ऐसा बहुत मुश्किल है.

4. सबसे ज्यादा फिफ्टी
सचिन तेंदुलकर ने वनडे करियर में कुल 96 फिफ्टी बनाई हैं. मौजूदा क्रिकेटरों में उनके सबसे नजदीक  विराट कोहली हैं, लेकिन उन्होंने अभी सचिन के मुकाबले सिर्फ आधी से भी कम यानी 46 फिफ्टी बनाई हैं. यहां भी उन्हें सचिन को छू पाना बहुत कठिन होगा.

5. सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच
सचिन तेंदुलकर अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 463 मैचों में 62 बार ये खिताब अपने नाम किया. दूसरे नंबर पर जयसूर्या हैं, जिन्होंने 48 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता. विराट कोहली ने अब तक 28 बार ये खिताब अपने नाम किया है. इतने ही बार वह और जीत लेंगे तो भी सचिन की बराबरी नहीं कर पाएंगे.

6. सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज
यहां भी सचिन सभी खिलाड़ियों से बहुत आगे हैं. उन्होंने कुल 15 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता है. विराट कोहली अब तक इसे सिर्फ 6 बार जीता है. यहां से भी वह इतने ही खिताब जीतते हैं तो भी सचिन से पीछे रहेंगे.

7. सबसे ज्यादा बार नाइंटीज का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा बार 90 बनाकर आउट हुए हैं. वह कुल 18 बार नाइंटीज में जाकर आउट हुए. अगर सोचिए इन्हें वह शतकों में बदल देते तो उनके शतकों के रिकॉर्ड को भी छू पाना नामुमकिन ही होता.

8. एक साल में सबसे ज्यादा वनडे शतक
सचिन ने एक साल में सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाए हैं. 1998 में उन्होंने कुल 9 शतक लगाए थे. आज तक कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया. दूसरे बल्लेबाज आज तक अधिकतम एक साल में 6 शतक लगा पाए हैं.

9. वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन
सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 6 वर्ल्डकप खेलने का रिकॉर्ड कायम है. इन वर्ल्डकप में उन्होंने 2278 रन बनाए. इसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं. उनके नाम एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है. वहीं हम विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने अब तक दो वर्ल्डकप में 587 रन बनाए हैं. उनके लिए सचिन का तोड़ना करीब करीब नामुमकिन है. पहली बात उन्हें तीन और वर्ल्डकप खेलने होंगे. इसके अलावा उन्हें हर वर्ल्डकप में 564 रन बनाने होंगे, तब कहीं जाकर वह सचिन को पछाड़ पाएंगे.

Trending news