रणजी ट्रॉफी: विदर्भ ने रचा इतिहास, रजनीश गुरबानी की शानदार गेंदबाजी से टीम फाइनल में
Advertisement

रणजी ट्रॉफी: विदर्भ ने रचा इतिहास, रजनीश गुरबानी की शानदार गेंदबाजी से टीम फाइनल में

विदर्भ की ओर से मिले लक्ष्य को हासिल करने उतरी कर्नाटक की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. 

 रजनीश गुरबानी ने सात विकेट हासिल किए (PIC: IANS)

नई दिल्ली: विदर्भ की टीम ने रणजी क्रिकेट के इतिहास में इतिहास बना दिया है. विदर्भ और कर्नाटक के बीच खेला जा रहा रणजी ट्रॉफी का रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबला विदर्भ ने जीत लिया है. ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मैच में विदर्भ की ओर से दिए गए 198 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी कर्नाटक ने बुधवार को स्टम्प्स तक सात विकेट के नुकसान पर 111 रन बना लिए थे. कर्नाटक को फाइनल में पहुंचने के लिए जहां एक ओर 87 रनों की दरकार है, वहीं विदर्भ को तीन विकेट हासिल करने थे. गुरुवार को विदर्भ की टीम ने 5 रनों से मैच को जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. अब विदर्भ का मुकाबला दिल्ली से होगा. रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में विदर्भ की टीम ने बड़ी-बड़ी टीमों को मात दी है.

  1. सेमीफाइनल मैच में विदर्भ की ओर से दिए गए 198 रनों के लक्ष्य दिया गया
  2. कर्नाटक ने 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही 6 विकेट गंवा दिए थे
  3. विदर्भ के गेंदबाज रजनीश गुरबानी कर्नाटक के लिए परेशानी का सबब बने रहे

विदर्भ की ओर से मिले लक्ष्य को हासिल करने उतरी कर्नाटक की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही टीम ने अपने छह विकेट गंवा दिए. विदर्भ के गेंदबाज रजनीश गुरबानी कर्नाटक के लिए परेशानी का सबब बने रहे. टीम के अहम बल्लेबाजों करुण नायर (30) और चिदंबरम गौथम (24) को गुरबानी ने ही पवेलियन भेजा. इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया.

7 विकेट गंवा चुकी कर्नाटक की पारी श्रेयस गोपाल (1) और कप्तान विनय कुमार (19) संभाल रहे हैं. दोनों ने आठवें विकेट के लिए दिन का खेल समाप्त होने तक और कोई नुकसान किए बगैर सात रन जोड़े हैं. विदर्भ के लिए इस पारी में गुरबानी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं सिद्धेश नेराल को दो और उमेश यादव को एक सफलता मिली.

इससे पहले, मंगलवार के स्कोर चार विकेट पर 195 रनों से आगे खेलने उतरी विदर्भ ने गणेश सतीश (81) और आदित्य सर्वते (55) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर टीम को 313 के स्कोर तक पहुंचाया.

इस पारी में कर्नाटक के लिए स्टुअर्ट बिन्नी और विनय कुमार ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए. इसके अलावा, श्रीनाथ अरविंद ने दो विकेट लिए. अभिमन्यु मिथुन और श्रेयस गोपाल को एक-एक सफलता मिली.

उधर, पहले सेमीफाइनल में दिल्ली ने बंगाल को पारी और 26 रनों से हरा फाइनल में प्रवेश किया है. दूसरा सेमीफाइनल जीतने वाली टीम इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दिल्ली के खिलाफ खिताबी भिड़ंत के लिए उतरेगी. यह फाइनल 29 दिसंबर से खेला जाएगा.

संक्षिप्त स्कोर - विदर्भ, पहली पारी 185 आदित्य सरवेट 47, वासिम जाफर 39 कर्नाटक - अभिमन्यु मिथुन 5/45, विनय कुमार 2/36 कर्नाटक की पहली पारी 301, बड़ौदा नायर 153, चिदंबरम गौतम 73 विदर्भ - रजनीश गुरबानी 5/9 4, उमेश यादव 4/73

विदर्भ दूसरी पारी 313, गणेश सतीश 81, आदित्य सर्वेट 55 कर्नाटक - विनय कुमार 3/71, श्रीनाथ अरविंद 2/56 कर्नाटक की दूसरी पारी में 1 9 2 रन, विनय कुमार 36, अभिमन्यु मिथुन 33 विदर्भ - रजनीश गुरबानी 7/68. 

विदर्भ की जीत का श्रेय रजनीश गुरबानी के नाम
रजनीश गुरबानी का जन्म 28 जनवरी 1993 को नागपुर में हुआ था. गुरबानी विदर्भ के लिए खेलते हैं. ए लिस्ट में उनका डेब्यू 10 दिसंबर 2015 को विजय हजारे ट्रॉफी से हुआ था. 3 जनवरी 2016 को गुरबानी नें अपना टी-20 डेब्यू सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से किया था. फर्स्ट क्लास डेब्यू 2016-17 में विदर्भ की तरफ से रणजी ट्रॉफी के लिए किया था. 

Trending news