जब परवेज मुर्शरफ की आवाज सुनकर सहम गए थे सौरव गांगुली
Advertisement

जब परवेज मुर्शरफ की आवाज सुनकर सहम गए थे सौरव गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पाकिस्तान के एतिहासिक दौरे पर उस समय सहम गए थे जब पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का फोन आया था.

सौरभ गांगुली सुरक्षा अधिकारी को बिना बताए होटल से निकल गए थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः साल 2004 में जब भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के एतिहासिक दौरे पर थी तो उस दौरान भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का फोन आया था. उनकी बात सुनकर सौरव सहम गए थे. इस वाकये को याद करते हुए सौरव गांगुली ने अपनी आने वाली आत्मकथा 'अ सेंचुरी इज नॉट इनअफ' में लिखा है कि 'वसीम अकरम की खतरनाक इन-कटर गेंद का सामना करना इससे ज्यादा आसान था.'

  1. सौरव की आत्मकथा 'अ सेंचुरी इज नॉट इनअफ' में है वाकये का जिक्र
  2. फोन पर मुशर्रफ की बात सुनकर सहम गए थे सौरव गांगुली
  3. होटल से बाहर निकल कर मुश्किल में फंस गए थे सौरव गांगुली

पाकिस्तान के दौरे में टीम इंडिया लाहौर के पर्ल कॉन्टिनेंटल होटल में रुकी हुई थी. वहां पर सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए गए थे मानो एक किला घेर रखा हो. सुरक्षा इतनी कड़ी थी कि कई बार घुटन महसूस होती थी. पाकिस्तान पर सीरीज में 3-2 से जीत हासिल करने के बाद सौरव गांगुली इस किले से भाग जाना चाहते थे.

पहचान छिपा कर होटल से निकल गए थे गांगुली
गांगुली ने बताया है कि 'मैं सुरक्षा अधिकारी को बिना बताए होटल के पिछले दरवाजे से निकला, जानता था कि मैं नियम तोड़ रहा हूं. मेरे सिर पर टोपी थी और चेहरे को ढंका था. मैं बस इस टैंक्स और राइफल्स से दूर जाना चाहता था. पहचान छिपाने के तरीके को लेकर उनसे किसी ने पूछा 'अरे आप सौरव गांगुली हैं?' मैंने अवाज बदल कर न कहा, उसने कहा लेकिन आप सौरव जैसे दिखते हो.

2005 के 'बुरे दिन' याद कर सिहर जाते हैं सौरव गांगुली, अब कही ये बात

मुश्किल में फंस गए थे सौरव
गांगुली कहते हैं, 'भोजन खत्म कर हम होटल से निकलने वाले थे की हमें पहचान लिया गया. हम जहां बैठे थे वही पत्रकार राजदीप सरदेसाई भी बैठे थे, उन्होंने मुझे पहचान लिया और चिल्लाने लगे. मुझे समझ आ गया कि मैं अब मुश्किल में फंस गया हूं. जल्द ही वहां पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. होटल का बिल देकर मैंने निकलना चाहा, लेकिन मैनेजर ने पैसे नहीं लिये. वह कह रहा था हमें पाकिस्तान में भी आप जैसे कप्तान की जरूरत है. यही नहीं जब हम लोग होटल लौट रहे थे तो कुछ स्थानीय लोग मोटरसाइकिल से हमारा पीछा कर रहे थे. वह हमसे गाड़ी का शीशा नीचे करने को कह रहे थे. गाड़ी में सवार साथी ने मुझे ऐसा करने से मना किया और खतरा होने का आशंका जताई, लेकिन मुझे ऐसा कोई खतरा नहीं लगा.

द्रविड़-धोनी की भी कप्तानी देखी, लेकिन कोहली जैसा कोई नहीं कर पाया : सौरव गांगुली

मुशर्रफ की बात सुनकर सहम गए गांगुली
सौरव गांगुली होटल सुरक्षित पहुंच गए, लेकिन इस घटना की जानकारी जनरल परवेज मुशर्रफ तक पहुंच चुकी थी. होटल पहुंचते ही सौरव को फोन आया दूसरी तरफ मुशर्रफ थे. मुशर्रफ ने अपनी बात नम्रता से कही, लेकिन वह मजबूती से बोल रहे थे, उन्होंने कहा 'अगली दफा जब आप बाहर जाएं तो सुरक्षा अधिकारी को जरूर बताएं. आपके लिए हम इंतजाम करेंगे. लेकिन कृपया करके आप इस तरह का खतरा न उठाएं.'

Trending news