श्रीलंका दौरा: लंबे समय बाद कुक के बिना खेलेगी इंग्लैंड, बर्न्स को मिला मौका
Advertisement

श्रीलंका दौरा: लंबे समय बाद कुक के बिना खेलेगी इंग्लैंड, बर्न्स को मिला मौका

लंबे समय से इंग्लैंड टेस्ट टीम का हिस्सा रहे एलिस्टर कुक रिटायर होने के बाद इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे में नहीं दिखेंगे.

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एलिस्टर कुक अब श्रीलंका के दौरे में नहीं दिखेंगे. (फाइल फोटो)

नॉटिंघम: सर्रे के नये बल्लेबाज रोरे बर्न्स को श्रीलंका दौरे पर जाने वाली इंग्लैंड टीम में दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक की जगह शुक्रवार को घोषित की गई 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. इस दौरे पर इंग्लैंड को तीन टेस्ट मैच खेलने हैं. टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बायें हाथ के बल्लेबाज कुक ने इस साल भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

  1. अक्टूबर से श्रीलंका के दौरे पर जाएगी इंग्लैंड टीम
  2. पहले पांच वनडे मैचों की सीरीज होगी
  3. नवंबर में तीन टेस्ट मैच की सीरीज होगी

कुक की जगह लेने वाले बर्न्स की कप्तानी में सर्रे की टीम इस साल काउंटी चैंपियन बनी थी और उन्होंने सबसे ज्यादा 1319 रन बनाये थे. इस दौरान उनका औसत 69 का रहा. इस दौरे का पहला टेस्ट मैच 6 नवंबर को शुरू होगा. 

एलिस्टर कुक का बल्ला उनकी आखिरी सीरीज में लगभग खामोश ही रहा था. भारत के खिलाफ अपनी आखिरी सीरीज में वे शुरुआती चार टेस्ट की 7 पारियों में सिर्फ 109 रन बना सके थे. उन्होंने पांचवें टेस्ट में कुल 218 रन बनाए, इनमें दूसरी पारी में 147 रन की पारी भी शामिल थी. कुक ने पहली पारी में 71 रन बनाए थे. इस मैच में इंग्लैंड ने 118 रनों से जीत हासिल की थी. कुक को उनके प्रदर्शन के कारण उनके करियर के अंतिम टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था. 

टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम: 
जो रूट (कप्तान),मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जानी बेयरस्टा, स्टुअर्ट ब्राड, रोरे बर्न्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, जो डेन्ली, कीटोन जेनिंग्स, जैक लीच, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, बेन स्टोक्स, ओले स्टोन और क्रिस वोक्स.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए स्टोक्स, हेल्स इंग्लैंड टीम में
इससे पहले बुधवार को ही श्रीलंका के दौरे के लिए इंग्लैंड की वनडे टीम की भी घोषणा कर दी गई जिसमें बेन स्टोक्स और एलेक्स हेल्स को शामिल किया गया. इन दोनों को सितंबर 2017 में ब्रिस्टल में एक नाइटक्लब के बाहर हुई घटना में अनुशासनात्मक पैनल की सुनवाई का सामना करना पड़ रहा है. सत्ताईस वर्षीय स्टोक्स को पिछले महीने सात दिवसीय ट्रायल के बाद बरी कर दिया गया था. वह इस घटना के दौरान हेल्स (29 साल) उनके साथ थे लेकिन उन पर आरोप नहीं लगाया गया था. पहला वनडे 10 अक्तूबर को दाम्बुला में होगा. 

वनडे के लिए इंग्लैंड टीम इस प्रकार है:
इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुरेन, लियाम डासन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड. 

(इनपुट भाषा)

Trending news