Team India: जानिए क्यों और कैसे दिनेश कार्तिक धोनी की जगह लेने के लिए ज्यादा लायक हैं
Advertisement

Team India: जानिए क्यों और कैसे दिनेश कार्तिक धोनी की जगह लेने के लिए ज्यादा लायक हैं

दिनेश कार्तिक के कुछ ऐसे टी20 रिक़ॉर्ड हैं जो उन्हें धोनी की जगह लेने के लिए ज्यादा काबिल बनाते हैं. 

दिनेश कार्तिक और धोनी के टी20 रिकॉर्ड में कई अनोखी समानताएं है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बाहर होने से उनके उत्तराधिकारी के लिए सही चुनाव की बहस शुरू हो गई है. इसके लिए दो उम्मीदवारों पर खासी चर्चाएं भी हो रही हैं. दिग्गज भी इस चुनाव में अपने अपने मत दे रहे हैं. ऐसे में कुछ खास तथ्य और रिकॉर्ड हैं जो एक अनोखी कहानी कह रहे हैं. इस कहानी से साफ लगता है कि धोनी के सही उत्ताराधिकारी दिनेश कार्तिक हैं.

  1. दिनेश कार्तिक का है टी20 का शानदार रिकॉर्ड है
  2. धोनी के साथ खड़े हैं कार्तिक कई मामलों में
  3. पंत से बेहतर फिनिशर हैं कार्तिक इस समय

यह कहानी दिनेश कार्तिक की ही है. दिनेश के बार में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं. जिन्होंने भारत का पहला टी20 खेला था और आज भी खेल रहे हैं. वह मैच खेलने वाले बाकी सभी खिलाड़ी या तो संन्यास ले चुके हैं या टीम से बाहर हैं. इसके अलवा टी20 का सबसे लंबा करियर का रिकॉर्ड दिनेश के ही नाम है. पहले यह रिकॉर्ड उनके साथ साथ एमएस धोनी के नाम भी था. 

कार्तिक ने पहले मैच में भी 31 रन बनाए थे और वे नाबाद लौटे थे. मजेदार बात यह है कोलकाता टी20 में भी उन्होंने ऐसा ही किया था. रिकॉर्ड की बात करें तो कार्तिक एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 में बिना अर्द्धशतक लगाए 300 रन पूरे किए हैं.  सबसे अधिक स्ट्राइक रेट के साथ 300 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में कार्तिक दूसरे नंबर पर हैं. उनक स्ट्राइक रेट 140.22 है जबकि उनसे केएल राहुल का स्ट्राइक रेट 151.16 हैं जिन्होंने कुल 712 रन बनाए हैं.

कितने करीब हैं कार्तिक धोनी के
क्या एमएस धोनी की तरह जीत दिलाने वाले दिनेश कार्तिक धोनी के उत्ताराधिकारी बनेंगे अब यह एक बड़ा सवाल है. तो एक रिकॉर्ड ऐसा भी जो उन्हें कुछ हद तक धोनी जैसा बनाता है. धोनी 80 टी20 पारियों में से 40 बार नाबाद रहे हैं, तो वहीं कार्तिक 18 में से 10 बार नाबाद रहे हैं. अगर कम से कम 20 मैच और 15 पारियों के लिहाज से बात की जाए तो भारत के केवल दो ही खिलाड़ी ऐसे हैं अपनी आधी पारियों में नाबाद रहे हैं. 

इसके अलावा इस बात से भी कोई इनकार नहीं कर सकता कि बल्लेबाजी में, खासतौर पांचवे नंबर या उसके बाद बल्लेबाजी में तो कार्तिक ऋषभ पंत से बेहतर हैं. पंत एक शानदार बल्लेबाज जरूर हैं लेकिन अभी उन्हें टी20 इंटरनेशनल मैचों में खुद को साबित करना है. यदि उम्र की बात की जाए तो दिनेश कार्तिक 33 साल के हैं जबकि पंत केवल 21 साल के. 

पंत को कार्तिक से बेहतर विकेटकीपर मानते हैं अजहर
वहीं पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन का मानना है कि दिनेश कार्तिक की तुलना में ऋषभ पंत बेहतर विकेटकीपर है और टीम प्रबंधन को आगामी मैचों में उसे विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए. अजहरूद्दीन ने कोलकाता में कहा था, ‘‘आपको पंत पर भरोसा करना होगा. अगर वह इग्लैंड में टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग करने में सक्षम है तो टी20 में क्यों नहीं. और इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड में उसने कार्तिक की तुलना में बेहतर कौशल दिखाया.’’ 

fallback

हैदराबाद के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा था, ‘‘मैं ईमानदारी से कहता हूं कि आज ऋषभ को विकेटकीपिंग करनी चाहिए थी. अगर आप विकेटकीपर हो तो आपको विकेटकीपिंग करनी चाहिए. वह अच्छा खिलाड़ी है. उसने अच्छा प्रदर्शन किया है. वह जितनी अधिक विकेटकीपिंग करेगा उतना अधिक सीखेगा. मुझे हालांकि लगता है कि उसकी विकेटकीपिंग में काफी सुधार की जरूरत है.’’

Trending news