मोहाली वनडे के बाद रिटायर होंगे यह 'धोनी'!
Advertisement

मोहाली वनडे के बाद रिटायर होंगे यह 'धोनी'!

इस स्निफर डॉग को फिल्लॉर पुलिस अकादमी में प्रशिक्षित किया गया. 

 स्निफर डॉग मोहाली जिला पुलिस में काम कर रहा था (File Photo)

नई दिल्ली: धोनी रिटायर हो रहे हैं! चौंकिए नहीं, बात महेंद्र सिंह धोनी की नहीं हो रही है. यहां बात हो रही है धोनी नाम के एक स्निफर डॉग की जो मोहाली जिला पुलिस में काम कर रहा था. यह डॉग इस महीने अपने सेवाएं समाप्त कर लेगा. श्रीलंका और भारत के बीच आगामी वनडे सीरीज में किसी को किसी भी शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जा सकता है, लेकिन स्निफर डॉग इस सीरीज के बाद सेवानिवृत्त हो जाएगा. धोनी मोहाली जिला पुलिस के साथ पिछले दस साल से काम कर रहा है, लेकिन 13 दिसंबर के वनडे के बाद उसकी सेवा समाप्त हो रही है. 

  1. भारत-श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 
  2. दूसरा वनडे 13 दिसंबर को मोहाली में खेला जाएगा 
  3. 20 दिसंबर से भारत-श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज

आश्चर्य की बात है कि पुलिस बाकायदा उनके और दो अन्य डॉग्स जॉन और प्रीति के रिटायरमेंट पर एक फेयरवेल पार्टी दे रही है. धोनी एक सफेद लेब्राडॉर है. रिटायरमेंट के बाद ये डॉग्स आम लोगों को गोद दे दिए जाते हैं, उन लोगों को जो इनकी देखभाल कर सकें. एक नीलामी में इन्हें लोगों को सौंपा जाएगा. तीनों का रिजर्व प्राइस 800 रुपए है. 

फाइटर युवराज ने स्‍वीकारा-मैं नाकाम रहा और कर दिया ये बड़ा ऐलान

डॉग स्क्वेड के इंचार्ज अमरीक सिंह ने एक चैनल से बातचीत में कहा, ''धोनी ने 10 फरवरी 2007 को जिला पुलिस में सेवा शुरू की थी. अपने करियर में धोनी ने अनेक हाई प्रोफाइल सिक्योरिटी ऑपरेशंस में सहयोग दिया. अनेक ड्रग्स तस्कर भी इनकी वजह से पकड़े गए.'' 

उन्होंने बताया, धोनी को अहमद नगर से उस समय पकड़ा गया था जब वह केवल तीन माह का था. धोनी को फिल्लॉर पुलिस अकादमी में प्रशिक्षित किया गया. धोनी पीसीए स्टेडियम में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान आने जाने वालों की चैकिंग में भी सहायक होता था. 

टीम इंडिया में पहली बार जगह बनाने वाले जानिए इन तीन खिलाड़ियों को

उन्होंने बताया, ''भारत और पाकिस्तान के बीच 2011 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों देशों के प्रधानमंत्री शामिल हुए थे, तब धोनी हमारे साथ काम कर रहा था. धोनी ने और भी कई अहम मौकों पर अपनी जिम्मेदारी निभाई है.''

अमरीक सिंह ने बताया, ''धोनी अंडे और दूध का शौकीन है. वह प्रतिदिन तीन लीटर दूध पीता है और 20 से 30 अंडे खाता है.'' बकौल अमरीक सिंह धोनी को चपातियां पसंद नहीं है. धोनी रोज छह से सात घंटे सोता है. वह अक्सर दिन में ही सोना पसंद करता है. धोनी विस्फोटकों को पहचानने में विशेषज्ञ है. धोनी के रिटायर होने के बाद हम सब उसे मिस करेंगे. धोनी के साथ ही जॉन और प्रीति भी रिटायर हो रहे हैं. 

Trending news