INDvsSL Test सीरीज : सचिन-द्रविड़ के साथ ये 3 श्रीलंकाई चीते बल्ले से मचा चुके हैं धमाल
Advertisement

INDvsSL Test सीरीज : सचिन-द्रविड़ के साथ ये 3 श्रीलंकाई चीते बल्ले से मचा चुके हैं धमाल

 श्रीलंका की टीम भारत में 16 टेस्ट मैच खेल चुकी है और अभी तक उसे पहली जीत का इंतजार है. 

सचिन तेंदुलकर श्रीलंका के खिलाफ टॉप स्कोरर रहे हैं (File Photo)

नई दिल्ली: कुमार संगकारा से लेकर सचिन तेंदुलकर तक यदि श्रीलंका और भारत के बीच हुए टेस्ट मैचों के टॉप स्कोरर पर नजर डालें तो कुछ दिलचस्प आंकड़े दिखाई पड़ते हैं. भारत में अपना पहला टेस्ट मैच जीतने के ख्वाब के साथ दिनेश चंडीमल की टीम विराट कोहली एंड कंपनी से 16 नवंबर को भिड़ने के लिए तैयार है. दोनों के बीच पहला टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स पर खेला जाएगा. श्रीलंका की टीम भारत में 16 टेस्ट मैच खेल चुकी है और अभी तक उसे पहली जीत का इंतजार है. 

  1. भारत-श्रीलंका के बीच 16 नवंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज
  2. 1982 से लेकर 2017 के बीच श्रीलंका दस टेस्ट मैच हारी है
  3. श्रीलंका की टीम भारत में 16 टेस्ट मैच खेल चुकी है

1982 से लेकर 2017 के बीच श्रीलंका दस टेस्ट मैच हारी है, लेकिन इसके बावजूद दोनों टीमों के बीच मैच हाई स्कोरिंग रहे हैं. इन मैचों में कुछ यादगार पल और पारियां रही हैं. आइए देखते हैं टॉप 5 पारियां या ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने सबसे अधिक रन बनाएः

VIDEO: श्रीलंकाई चीतों के पसीने छुड़ाने वो लौट आए हैं कुछ इस अंदाज में

1. सचिन तेंदुलकर: इसमें किसी को कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि श्रीलंका के खिलाफ टॉप स्कोरर में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम टॉप पर है. लगभग दो दशक लंबे अपने क्रिकेट करियर में सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ खेले कुल 38 टेस्ट मैचों में से 25 खेले. इनमें सचिन ने 60.45 की औसत से 1995 रन बनाए. सचिन ने 1997 में लगातार दो टेस्ट में शतक लगाए. पहले कोलंबो में फिर रिटर्न सीरीज में मुंबई में. हालांकि 2005-9 के बीच सचिन लंका के खिलाफ बहुत ज्यादा रन नहीं बना पाए, लेकिन उन्होंने अहमदाबाद में शतक बनाकर रनों के सूखे को खत्म किया. 2010 में सचिन ने अपना सर्वोच्च स्कोर कोलंबों में श्रीलंका के खिलाफ बनाया. 

IND vs SL, पहला टेस्ट: श्रीलंका पर जीत का सिलसिला कायम रखने उतरेंगे 'विराट के वीर'

2. महेला जयवर्धनेः टॉप स्कोरर की सूची में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं. महेला ने 18 टेस्ट मैचों में 67.48 की औसत से 1822 रन बनाए. महेला ने जब अपना क्रिकेट करियर शुरू किया तो अरविंद डिसिल्वा और सनथ जयसूर्या का दबदबा था, लेकिन महेला ने इनके बीच रहकर अपनी पहचान बनाई. देखते ही देखते वह श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज बन गये. 17साल के अपने करियर में महेला जयवर्धने जब रिटायर हुए तो टेस्ट क्रिकेट में वह आठवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. जयवर्धने के बनाए 34 शतकों में से छह भारत के खिलाफ बने. 2009 में अहमदाबाद में महेला जयवर्धने ने अपनी व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर 275 भारत के खिलाफ ही बनाया. इससे पहले भी जयवद्र्धने भारत के ही खिलाफ 242 रनों की पारी खेल चुके थे. 

भारत के पूर्व कप्तान ने दी 'विराट सेना' को चेतावनी, कहा- असली टेस्ट दक्षिण अफ्रीका में

3. राहुल द्रविड़ः राहुल द्रविड़ ने लंका के खिलाफ खेले 20 टेस्ट मैचों में 1508 रन बनाए. इनमें तीन शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. टॉप स्कोरर की सूची में उनका तीसरा स्थान है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले द्रविड़ को 'द वॉल' के नाम से जाना जाता है. कर्नाटक का यह बल्लेबाज तकनीकी रूप से बेहद मजबूत था. सचिन, लक्षमण, गांगुली और द्रविड़ की चौकड़ी दुनिया में सबसे मजबूत मानी जाती रही. 2009 की घरेलू सीरीज में द्रविड़ ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उन्होंने लगातार टेस्ट मैचों शतक जमाये. द्रविड़ ने अहमदाबाद में 177 और उसके बाद कानपुर में 144रनों की शानदार पारियां खेलीं.  

VIDEO: भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के साथ नई पारी की शुरुआत करेंगे 'नेहराजी'

4. कुमार संगकाराः संगकारा ने भारत के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में 52 की औसत से 1352रन बनाए. इनमें पांच शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. भारत के साथ टॉप स्कोरर में उनका चौथा स्थान है. 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले संगकारा ने अगले साल ही भारत के खिलाफ पहले मैच में शतक जड़ा. क्रिकेट इतिहास के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाजों में शामिल संगकारा ने 2010 में भारत के विरुद्ध अपने सर्वाधिक स्कोर 219रन बनाया. लंका की पूरी टीम 642 पर आउट हुई. लगभग एक दशक तक संगकारा श्रीलंका के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज रहे. 

5. अरविंद डिसिल्वाः भारत के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 1252 रन बनाने वाले अरविंद डिसिल्वा का औसत 41.73 रहा है. श्रीलंका भारत के बीच मुकाबलों में अरविंद डिसिल्वा का स्थान पांचवां है. आक्रामक मध्यक्रम का यह बल्लेबाज मैड मैक्स के नाम से भी जाना जाता था. यह नाम उन्हें इसलिए दिया गया था क्योंकि वह गेंदबाजों की हालत खराब कर देते थे. डिसिल्वा ने अपना पहला टेस्ट 1985 में भारत के खिलाफ खेला था, लेकिन उनका पहला शतक बना 1993 में जब उन्होंने अपने पसंदीदा विपक्षी भारत के खिलाफ कोलंबो में 146 रन की पारी खेली. 1997 में सचिन तेंदुलकर एंड कंपनी के खिलाफ डिसिल्वा बल्लेबाजी को एक नए आयाम तक ले गए. उन्होंने पहले घरेलू मैदान पर तीन शतक जड़े और फिर रिटर्न सीरीज में मोहाली में शानदार 110 रनों की पारी खेली. 

Trending news