BCCI और अमीरात क्रिकेट बोर्ड में हुआ समझौता, एशिया कप 2018 UAE में होना तय
Advertisement

BCCI और अमीरात क्रिकेट बोर्ड में हुआ समझौता, एशिया कप 2018 UAE में होना तय

बीसीसीआई के और अमीरात क्रिकेट बोर्ड में हुआ समझौता होने से एशिया कप पर जो संदेह के बादल छाए थे. 

टीम इंडिया को इंग्लैंड सीरीज के बाद चार दिन के बाद ही एशिया कप खेलने जाना है. (फाइल फोटो)

मुंबई : एशिया कप 2018 के कार्यक्रम पर अंतिम मोहर लग गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप के 2018 संस्करण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत संयुक्त अरब अमीरात इस साल एशिया कप टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. बीसीसीआई ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. एशिया कप अगले माह 15 सितंबर से 28 सितंबर तक होना है. 

  1. 15 सितंबर को शुरू हो रहा है टूर्नामेंट
  2. 11 सितंबर को इंग्लैंड दौरे के आखिरी दिन है
  3. पाकिस्तान के साथ 19 सितंबर को है भारत का मैच

बोर्ड ने कहा, "संयुक्त अरब अमीरात में संस्कृति, युवा और सामाजिक विकास मंत्री तथा अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चेयरमैन शेख नाहयान बिन मुबारक अल-नाहयान ने ईसीबी की ओर से हस्ताक्षर किए हैं. बीसीसीआई की ओर से कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस मौके पर बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी भी मौजूद थे."

अब तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होगा UAE में
शेख नाहयान ने कहा, "यह संयुक्त अरब अमीरात के लिए गर्व का समय है कि वह एशिया कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. हमारे देश में ऐसे टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले प्रतिस्पर्धी देशों के लोग रहते हैं. ऐसे में हमें लगता है कि हम इस टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी पाकर सम्मानित हुए हैं. यह संयुक्त अरब अमीरात में होने वाला सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है."

अमिताभ ने कहा, "हम बीसीसीआई की ओर से एशिया कप की मेजबानी के लिए ईसीबी का शुक्रिया अदा करते हैं. हम बेहतरीन क्रिकेट टीमों को इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी के लिए एक-दूसरे को प्रतिस्पर्धा करते देखेंगे. आशा है कि विश्व भर में क्रिकेट प्रशंसक इस टूर्नामेंट का आनंद लेंगे."

इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान, भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमें हिस्सा लेंगी. इसमें हिस्सा लेने वाली छठी टीम एशिया क्रिकेट काउंसिल क्वालीफायर की विजेता टीम होगी. 

15 सितंबर से होगा शुरू
एशिया कप-2018 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में 15 सितम्बर से होगा, जो 28 सितम्बर को समाप्त होगा. इसके मैच अबु धाबी और दुबई में खेले जाएंगे.  गुप ए में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को जगह मिली है. टूर्नामेंट का पहला मैच दुबई में 15 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. खिताबी मुकाबला 28 सितंबर को होगा. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर चार के लिए क्वालीफाई करेंगी जिसके बाद दो टीमों के बीच फाइनल होगा. 

19 सितंबर को होगा भारत पाकिस्तान का मैच
गत चैंपियन भारत एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 19 सितंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा जबकि इससे एक दिन पहले टीम अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर के खिलाफ करेगी. 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब भारत-पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से करारी मात दी थी. उस मुकाबले के बाद अब 19 सितंबर 2018 को भारत-पाकिस्तान एक बार फिर से आमने-सामने नजर आएंगे. बता दें कि भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का टूर्नामेंट में खेलना तय है जबकि बाकी स्थान के लिए यूएई, सिंगापुर, ओमान, नेपाल, मलेशिया और हॉन्गकॉन्ग के बीच दावेदारी है. 

Trending news