अंडर-19 वर्ल्डकप : कल टीम इंडिया की पहली ही भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

अपने वॉर्म अप मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को विशाल अंतर से हराकर अपने इरादे जता दिए हैं.

अंडर-19 वर्ल्डकप : कल टीम इंडिया की पहली ही भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर 19 विश्व कप के लिए तैयारी करते U-19 के खिलाड़ी (फोटो-@BCCI)

क्राइस्टचर्च: भविष्य के सितारों के लिए मील का पत्थर माना जाने वाला अंडर 19 विश्वकप शनिवार से यहां शुरू हो गया. इसमें तीन बार के चैम्पियन भारत समेत 15 टीमों की नजरें भविष्य के विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को तलाश रही होंगी. कोहली से लेकर स्मिथ तक आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सबक इसी टूर्नामेंट से लिए थे. पिछले कुछ अर्से में काफी अहम हो चुके इस टूर्नामेंट ने ही उन्हें क्रिकेट प्रेमियों के दिलों की धड़कन बनाया. 

टूर्नामेंट का आगाज शनिवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से हुआ. मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैम्पियन वेस्टइंडीज से है. एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार को पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. 

Team India practice

इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ़ गया है कि भारतीय अंडर 19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि वे अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते थे. उन्होंने कहा ,‘‘ हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला. 1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं लिहाजा हम खेल नहीं सके. मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है.’’ 

यह भी पढ़ें: पीबीएल-3 : केरोलीना मारिन ने दिलाई हैदराबाद को सबसे ऊंची जगह

अंडर 19 स्तर से कई खिलाड़ी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने . पिछली बार रिषभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके जब तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी. इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षायें हैं . भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जेसन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

Team India practice

शॉ, गिल, संघा और शाह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक जमा चुके हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्रॉफी में 39 रन देकर आठ विकेट लिए. बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी कैरियर में 121.77 की औसत से रन बनाए और डान ब्रैडमेन ( 95 . 14 ) का रिकार्ड तोड़ा. भारतीय कप्तान शॉ ने जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करके सैकड़ा जमाया.

यह भी पढ़ें: इस कंगारू खिलाड़ी की लगी लॉटरी, 3 साल बाद टीम में हुई वापसी

टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे आस्टिन और थांडो भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल रहे हैं . क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में हैं. आईपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिए अगला धनकुबेर बन जाए. पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक करोड़ 90 लाख का करार हासिल किया था.

Team India practice

22 दिवसीय टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही है और 20 मैचों का सीधा प्रसारण होगा . 

भारतीय टीम
पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमान गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाइ, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close