VIDEO: रनआउट से है पुजारा का पुराना ‘याराना’, जानिए क्या कहते हैं रिकॉर्ड

लॉर्ड्स टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा केवल एक रन बनाकर रनआउट हो गए हैं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे के एक मैच में ही दो बार रन आउट हुए थे. 

VIDEO: रनआउट से है पुजारा का पुराना ‘याराना’, जानिए क्या कहते हैं रिकॉर्ड
लॉर्ड्स टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा सेल्फ रन आउट हो गए. (फोटो : Reuters)

लॉर्ड्स, लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहा लॉर्डस टेस्ट बारिश बारिश के साये में टीम इंडिया पर भारी पड़ गया. मैच का पहला दिन तो बारिश में धुल ही गया था उसके बाद दूसरे दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया. पहले ही ओवर में उन्होंने मुरली विजय (0) को बोल्ड आउट किया और पहले ओवर में ही चेतेश्वर पुजारा को मैदान पर आना पड़ा. 

पुजारा ने अपने रक्षात्मक अंदाज में खेलना शुरू किया ही था कि एंडरसन ने केएल राहुल(8) को पारी के सातवें ओवर में ही विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट करवा दिया जिसके बाद विराट कोहली पुजारा का साथ देने आए. बारिश के खलल के बाद लंच जल्दी होने के बाद पुजारा कोई प्रभाव भी नहीं दिखा पा रहे थे कि 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर ही पुजारा रन आउट हो गए . 

 पहले भी कई बार रन आउट हो चुके हैं पुजारा
यह कोई पहली बार नहीं है जब पुजारा नाजुक मौकों पर रन आउट हुए हों. इससे पहले इसी साल दक्षिण अफ्रीका में जब टीम इंडिया का दौरा था तब दसरे टेस्ट में भी पुजारा दोनों पारियों में रन आउट हुए थे. सेंचुरियन टेस्ट में पुजारा पहली पारी में शून्य पर रन आउट हुए थे. उस समय उनके साथ दूसरे छोर पर मुरली विजय क्रीज पर थे.  इसी मैच की दूसरी पारी में पुजारा 19 रनों के निजी स्कोर पर एक बार फिर रन आउट हुए थे इस बार उनके साथ पार्थिव पटेल दूसरे छोर पर थे. इस दौरे पर 3 मैचों में पुजारा ने 16.66 की औसत कुल जमा 100 रन बनाए थे. जिसमें तीसरे टेस्ट में उन्होंने 50 रनों की पारी भी खेली थी. 

पुजारा का रन आउट होने में से कई बार वे सेल्फ रन आउट हुए हैं यानि वापस अपनी क्रीज पर आते हुए आउट हुए हैं इस मामले में उनका प्रतिशत 70 है. और वे दुनिया के चौथे नंबर के बल्लेबाज हैं जो सबसे ज्यादा बार सेल्फ रन आउट हुए हैं. पुजारा 10 में से 7 बार सेल्फ रन आउट हुए हैं.  इस मामले में श्रीलंका के टी सरमवीरा 78.57 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर हैं. वे 14 में से 11 बार सेल्फ रन आउट हुए हैं. 

पहला दिन बारिश मे धुला था लॉर्ड्स का 
लॉर्ड्स टेस्ट में पहला दिन बारिश में धुलने के बाद दूसरे दिन ही टॉस हो सका. बारिश के कारण माना जा रहा था कि टॉस अहम होगा. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहली बाजी जीत ली. पहले गेंदबाजी का फैसला सही ठहराते हुए एंडरसन ने टीम इंडिया को दबाव में लाने में सफलता हासिल कर ली है.इस सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से मात दी थी. इस मैच में भी भारतीय बल्लेबाजी नाकाम हुई थी. केवल विराट कोहली ने इस मैच में पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने इस मैच में पहली पारी में 287 रन बनाए जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 274 रन बनाए थे. इसके बाद इस मैच में भी गेंदबाजी हावी हो गए थे. इंग्लैंड की दूसरी पारी में 180 रन बने और टीम इंडिया 162 रनों पर सिमट कर 31 रनों से हार गई थी. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close