VIDEO: पृथ्वी शॉ ने जड़ा पहला शतक, खुशी से खिला उठा विराट का चेहरा
Advertisement

VIDEO: पृथ्वी शॉ ने जड़ा पहला शतक, खुशी से खिला उठा विराट का चेहरा

पृथ्वी शॉ ने अपने पहले टेस्ट में शतक लगाया तो विराट को भी उनके शतक पर बहुत खुशी हुई.

पृथ्वी शॉ के शतक पर विराट के चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में पृथ्वी शॉ ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. शॉ ने केवल 18 साल 329 दिन की उम्र में शतक लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया. वे पहले ही टेस्ट में शतक लाने वाले 15वें भारतीय बन गए. पृथ्वी का यह शतक केवल 99 गेंदों पर बना है. पृथ्वी ने इस पारी में कुल 134 रन बनाए. 

  1. पृथ्वी शॉ ने जड़ा पहले टेस्ट में शतक
  2. कई रिकॉर्ड किए अपने नाम
  3. बनाया तीसरा सबसे तेज डेब्यू टेस्ट शतक

56 गेंदों पर अर्धशतक, फिर 99 गेंदों पर शतक
पृथ्वी शॉ ने शुरुआती 10 रन बनाने के लिए महज 10 गेंदें खेलीं. उन्होंने आगे भी ऐसी ही बल्लेबाजी जारी रखी. उन्होंने 20 रन 16 गेंदों और 30 रन 32 गेंदों पर पूरा किया. पृथ्वी को 40 रन का आंकड़ा छूने के लिए 41 गेंद खेलनी पड़ीं. उन्होंने अपना पहला अर्धशतक 56वीं गेंद पर पूरा किया. इसके बाद शॉ ने 99 गेंदों में ही अपना शतक पूरा किया जिसमें उनके नाम 15 चौके थे.

जैसे ही पृथ्वी ने अपना शतक पूरा किया, वे खुशी को रोक नहीं सके और उछल कर अपना शतक मनाया. इस शतक के पूरा होने पर ही टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में खुशी की लहर छा गई. कप्तान विराट सहित सभी खिलाड़ियों ने खड़े होकर इस युवा बल्लेबाजी को सम्मान दिया. इस दौरान विराट काफी खुश नजर आ रह थे. विराट की खुशी देखते ही बन रही थी. आखिर पृथ्वी ने अपने कप्तान के फैसले (पृथ्वी को चुने जाने के) को सही साबित किया था.

पृथ्वी शॉ तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र के शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए. वहीं डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के वे चौथे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज भी बने. शॉ अपनी शानदार पारी के दम पर सोशल मीडिया  पर भी काफी छा गए हैं, लेकिन विराट 

तीसरा सबसे तेज डेब्यू शतक
पृथ्वी शॉ ने केवल 99 गेंद खेल कर अपना शतक पूरा किया और इस तरह वे सबसे तेज डेब्यू टेस्ट शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए. सबसे तेज डेब्यू शतक शिखर धवन के नाम जिन्होंने साल 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 गेंदों में शतक लगाया था. इसके बाद वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 93 गेंदों पर शतक लगाया. इसके बाद पृथ्वी शॉ का शतक है. 

पहली बार नहीं बनाया है डेब्यू शतक
शॉ ने इससे पहले रणजी ट्रॉफी में भी डेब्यू मैच में शतक (120) लगाया था. उन्होंने यह शतक राजकोट में ही तमिलनाडु के खिलाफ लगाया था.  इसके अलावा शॉ ने दिलीप ट्रॉफी में भी अपने डेब्यू मैच में इंडिया ब्लू के खिलाफ खेलते हुए शतक लगाकर 154 रनों की पारी खेली थी. 

Trending news