VIDEO: रोहित शर्मा की हुई टेस्ट टीम में वापसी, MSK ने कहा- ऑस्ट्रेलिया की पिचें करती हैं सूट
Advertisement

VIDEO: रोहित शर्मा की हुई टेस्ट टीम में वापसी, MSK ने कहा- ऑस्ट्रेलिया की पिचें करती हैं सूट

ईडन गार्ड्न्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में रोहित शर्मा ने टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन इसके बाद वह लगातार टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं.

रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट टीम में मिली जगह (PIC : IANS)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में वापसी हो गई है. रोहित ने अंतिम टेस्ट इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 11 और 10 और दूसरे टेस्ट मैच में 10 और 47 रन बनाए थे. इसके बाद से तीसरे टेस्ट मैच में वह टेस्ट टीम से बाहर हो गए थे. अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच और इंग्लैंड के 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भी वह टेस्ट टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए थे.

  1. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज
  2. ऑस्ट्रेलिया दौरा 21 नवंबर से टी-20 सीरीज के साथ होगा शुरू
  3. रोहित शर्मा के साथ मुरली विजय की भी हुई है वापसी

लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक बार फिर रोहित शर्मा टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हो गए हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 25 टेस्ट मैच खेले हैं. छह बार नाबाद रहते हुए रोहित ने 43 पारियों में 1479 रन बनाए हैं. उनका औसत 39.97 है. उनका अधिकतम स्कोर 177 है. वह तीन शतक और 9 अर्धशतक लगा चुके हैं.

ईडन गार्ड्न्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में रोहित शर्मा ने टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन इसके बाद वह लगातार टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. इस बार रोहित के लिए ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन करके टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. खासकर इसलिए भी क्योंकि इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं हैं. दोनों पर ही गेंदबाजी से छेड़छाड़ में प्रतिबंध लगा हुआ है. 

लिहाजा भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का यह सबसे शानदार मौका होगा. रोहित शर्मा को टीम में चुने जाने पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, 'हमें लगता है कि रोहित शर्मा बैकफुट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिया की पिचें उन्हें सूट करती हैं. रोहित शर्मा तकनीक रूप से भी सक्षम खिलाड़ी हैं. वह लंबी और बड़ी पारियां खेल सकते हैं.' 

2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले थे रोहित शर्मा
2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित शर्मा को तीन टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था. इनमें रोहित ने 6 पारियों में 28.83 की औसत से 173 रन बनाए थे, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में उनका अधिकतम स्कोर 53 रन था. 

रोहित शर्मा के साथ एक और अच्छी बात यह है कि वह टीम के लिए ओपनिंग कर सकते हैं और निचले क्रम में भी बढ़िया पारी खेल सकते हैं. अच्छी बात यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी भी इस बार श्रेष्ठ नहीं है. वन-डे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर रोहित शर्मा टेस्ट के भी एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और यही बात इस बार उन्हें ऑस्ट्रेलिया में साबित करनी होगी.

fallback

माइकल होल्डिंग भी कर चुके हैं रोहित की तारीफ 
रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल करने के लिए माइकल होल्डिंग भी कह चुके हैं. माइकल होल्डिंग ने कहा था, 'रोहित शर्मा उछाल भरी पिचों पर अच्छा खेलते हैं इसलिए ऑस्ट्रेलिया के तेज विकेटों पर वह टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित होंगे.'

सौरव गांगुली ने भी किया था सपोर्ट
रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल किए जाने के लिए सौरव गांगुली भी पैरवी कर चुके हैं. गांगुली ने रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा था कि उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उन्हें टेस्ट टीम में मौका दिया जाना चाहिए. 

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

Trending news