VIDEO: दोहरे शतक के 'शहंशाह' रोहित शर्मा ने सिक्सर का भी बनाया रिकॉर्ड
Advertisement

VIDEO: दोहरे शतक के 'शहंशाह' रोहित शर्मा ने सिक्सर का भी बनाया रिकॉर्ड

रोहित शर्मा एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में भारतीयों में सबसे आगे हैं.

रोहित शर्मा ने नाबाद 208 रनों की पारी खेली (PIC : BCCI)

नई दिल्ली: धर्मशाला वनडे में मिली असफलता को दरकिनार करते हुए भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 208) के तीसरे दोहरे शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका को आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 393 रनों की विशाल चुनौती रखी है. पिछले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने वाले श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने इस बार भी यही किया, लेकिन पहले मैच की तरह भारतीय बल्लेबाज ढेर नहीं हुए बल्कि पूरे 50 ओवर खेलते हुए चार विकेट के नुकसान पर 392 रन बनाए. 

  1. रोहित ने तीसरी बार दोहरा शतक जड़ा
  2. रोहित ने एक ओवर में चार छक्के जड़े 
  3. रोहित ने दूसरे 100 रन 36 गेंदों में पूरे किए

रोहित के अलावा अपने करियर का दूसरा वनडे खेल रहे श्रेयस अय्यर पहले शतक से चूक गए और 88 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए. रोहित का वनडे में यह श्रीलंका के खिलाफ दूसरा दोहरा शतक है. 

VIDEO : वनडे में डबल सेंचुरी के सरताज रोहित शर्मा, तीसरी बार 200 पार

उन्होंने वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर 264 श्रीलंका के खिलाफ ही कोलकाता में 13 नवंबर 2014 को बनाया था. रोहित दोहरा शतक लगाने वाले पहले दूसरे कप्तान भी हैं. रोहित से पहले वीरेंद्र सहवाग यह कारनामा कर चुके हैं. 

VIDEO: दोहरे शतक के मुहाने पर रोहित शर्मा ने लगाई छलांग तो सहम गईं रितिका

जहीर खान के बाद बने दूसरे खिलाड़ी
रोहित का दोहरा शतक भी कमाल का रहा. उन्होंने अपने पहले 100 रन 117 गेंदों में बनाए. लेकिन दूसरे 100 रन उन्होंने मात्र 36 गेंदों में बना दिए. एक ओवर में तो उन्होंने 4 छक्के जड़ दिए. इस तरह से वह जहीर खान के बाद दूसरे खिलाड़ी बने, जिसने वनडे में एक ओवर में चार छक्के लगाए.

एक पारी में सर्वाधिक छक्के मारने में भी नंबर 1
रोहित शर्मा एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में भारतीयों में सबसे आगे हैं. इससे पहले रोहित ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 16 छक्के लगाए थे. मोहाली वनडे में उन्होंने इस पारी में 12 छक्के लगाए. उनके बाद नंबर आता है महेंद्र सिंह धोनी का. उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के जमाए थे.

रोहित शर्मा तीसरी बार दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास के अकेले बल्लेबाज हैं. वनडे में वैसे भी सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने वाले वह अकेले खिलाड़ी हैं. इससे पहले रोहित दो बार दोहरे शतक बना चुके हैं.

Trending news