VIDEO: रोहित ने मुंबई वनडे में बनाए कई रिकॉर्ड, लेकिन यह रहा सबसे खास
Advertisement

VIDEO: रोहित ने मुंबई वनडे में बनाए कई रिकॉर्ड, लेकिन यह रहा सबसे खास

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुबंई वनडे में रोहित शर्मा ने 162 रन बनाते हुए बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए. 

रोहित शर्मा ने मुंबई वनडे में बल्ले से ही नहीं फिल्डिंग में भी एक रिकॉर्ड बनाया.

मुंबई: वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा अपने वनडे करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए लेकिन उन्होंने अपनी 162 रन की पारी के दौरान कुछ नए रिकार्ड बनाए. इनमें सर्वाधिक छक्के जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ना भी शामिल है. वनडे में 264, 209 और नाबाद 208 की पारियां खेल चुके रोहित चौथा दोहरा शतक पूरा करने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन शार्ट थर्डमैन पर कैच देने से उनकी आकर्षक पारी का अंत हो गया लेकिन वह अपना पांचवां सर्वाधिक स्कोर बनाने में सफल रहे. उनकी पारी की वजह से ही टीम इंडिया का स्कोर 377 रन हो सका. 

  1. रोहित शर्मा ने बनाए मुंबई वनडे में 162 रन
  2. इस पारी के दम परटीम इंडिया का स्कोर बना 377 रन
  3. टीम इंडिया ने मैच में वेस्टइंडीज को 224 रन से दी मात

रोहित के इन रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा चर्चा रोहित के छक्कों के रिकॉर्ड की रही. अपनी पारी के दौरान रोहित ने चार छक्के लगाए और अपने कुल छक्कों की संख्या 198 पर पहुंचा दी. अब वह वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में महेंद्र सिंह धोनी (281 पारियों में 218 छक्के) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. अपनी 186वीं पारी खेल रहे रोहित ने तेंदुलकर (452 पारियों में 195 छक्के) को पीछे छोड़ा. अब उन्हें छक्कों का दोहरा शतक पूरा करने के लिये केवल दो छक्कों की दरकार है जहां अभी तक दुनिया के केवल छह बल्लेबाज पहुंच पाए हैं. 

यह रहा अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड
रोहित ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार 162 रन की पारी खेली और उसके बाद उन्होंने 3 कैच भी पकड़े. अब किसी वनडे मैच में 150 रन से ज्यादा का स्कोर और फील्डिर के तौर पर ( विकेटकीपर नहीं) 3 कैच लेने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी है. रोहित ने स्लिप में पहले खलील अहमद की गेंद पर सैमुअल्स का कैच पकड़ा और उसके बाद कुलदीप यादव की गेंदबाजी के दौरान उन्होंने फबियन एलेन और एशले नर्स का कैच भी पकड़ा. ऐसा इससे पहले दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं कर सका है. 

रोहित ने वनडे में सातवीं बार 150 या इससे अधिक का स्कोर बनाया और इस तरह से उन्होंने अपने रिकार्ड को मजबूती प्रदान की. तेंदुलकर और डेविड वार्नर ने पांच. पांच जबकि क्रिस गेल, हाशिम अमला, विराट कोहली और सनथ जयसूर्या ने चार -चार बार 150 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है. 

एक ही सीरीज में दो बार 150 से ज्यादा रन
वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्तमान सीरीज में दूसरी बार रोहित ने 150 से अधिक रन बनाए. उन्होंने गुवाहाटी में पहले वनडे में 152 रन बनाए थे. रोहित से पहले केवल जिम्बाब्वे के हैमिल्टन मास्कादजा ने एक सीरीज में दो बार 150 से अधिक रन बनाए थे. उन्होंने कीनिया के खिलाफ 2009 में यह कारनामा किया था. रोहित की 162 रन की पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भारतीय का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है. रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है जिन्होंने 2011 में इंदौर में 219 रन बनाए थे. 

यह भी एक रिकॉर्ड रहा है
रोहित की 162 रन की पारी वर्तमान कैलेंडर वर्ष में किसी भारतीय का वनडे में सर्वाधिक स्कोर है. दिलचस्प बात यह है कि 2013 से लेकर अब तक छह वर्षों में हर वर्ष रोहित के नाम पर ही सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का रिकार्ड रहा. रोहित ने 2013 में 209 रन, 2014 में 264 रन, 2015 में 150 रन, 2016 में नाबाद 171 रन और 2017 में नाबाद 208 रन बनाए थे जो इन वर्षों में किसी भारतीय का वनडे में सर्वोच्च स्कोर था. भारत को इस वर्ष अब केवल एक वनडे (वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्तमान सीरीज का आखिरी मैच) खेलना है. 

(इनपुट भाषा)

Trending news