विराट के तरकश में नया तीर, जिसकी जगह कभी मिली थी हार्दिक पांड्या को जगह
Advertisement

विराट के तरकश में नया तीर, जिसकी जगह कभी मिली थी हार्दिक पांड्या को जगह

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ हो चुका है. ऐसे में निगाहें दूसरे और तीसरे टेस्ट पर टिक गई हैं.

फोटो : @vijayshankar260/twitter

नई दिल्ली : श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है. पहले टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों प्रदर्शन सबसे शानदार रहा. या यूं कहें कि मैच में भारत की वापसी तेज गेंदबाजों ने ही कराई तो गलत नहीं होगा. खासकर भुवनेश्वर कुमार की तूफानी गेंदों के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज लाचार नजर आए. अब दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में भुवनेश्वर कुमार टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में उनकी जगह अब जिस ऑलराउंडर को टीम में जगह दी गई है, कभी उसकी जगह इंडिया-ए में हार्दिक पांड्या को शामिल किया गया था.

  1. भुवनेश्वर की जगह शामिल किया गया ऑलराउंडर को
  2. दूसरे और तीसरे टेस्ट से बाहर रहेंगे भुवनेश्वर कुमार
  3. इंडिया-ए का हिस्सा रह चुका है ये ऑल  राउंडर

इस ऑल राउंडर के बारे में बारे में कहा जा रहा है कि वह टीम इंडिया के लिए नई खोज साबित होंगे. वह टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं. ऐसे में वह टीम में हार्दिक पांड्या की कमी को आसानी से पूरी कर सकते हैं. टेस्ट टीम से इस समय हार्दिक पांड्या को ड्रॉप किया हुआ है. ऐसे में ये नवोदित ऑल राउंडर टीम में वह इस संतुलन को बना सकता है.  हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु के खिलाड़ी विजय शंकर की. इन्हें टीम इंडिया में भुवनेश्वर कुमार की जगह लाया गया है.

INDvsSL : बल्लेबाजों की आफत, तेज पिच ही मिलेंगी दोनों टेस्ट में, ये है वजह

दूसरे टेस्ट में कितनी हैं संभावनाएं
माना जा रहा है कि अगले दो टेस्ट में भी टीम इंडिया को तेज पिचों पर ही खेलना होगा. अगर ऐसा कुछ हुआ तो उन मैचों में स्पिनरों को शामिल करने का कोई मतलब नहीं होगा, क्योंकि कोलकाता टेस्ट में जडेजा और अश्विन को कोई सफलता नहीं मिली थी. ऐसे में विजय शंकर टीम के लिए नए तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं. वह अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. ऐसे में अगर टीम जल्दी विकेट गिरने से संकट में फंसती है तो वह संकट मोचक की भूमिका भी निभा सकते हैं.

तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं विजय
विजय तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं. विजय इंडिया-ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका का दौरा भी कर चुके हैं. उस दौरान विजय ने 72 रन की कमाल की पारी खेल टीम को सीरीज़ जीतने में मदद की थी. हालांकि इंजरी के कारण उन्हें ये दौरा छोड़ना पड़ा. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए की तरफ से खेलते हुए उन्होंने शानदार पारियां खेलीं. एक मैच में जब उनकी टीम 144 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 23 रन पर 3 विकेट खो चुकी थी, तब उन्होंने 42 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली थी. तीसरे मैच में उन्होंने 33 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली थी. इसमें उन्होंने 5 छक्के लगाए. अभी खेली जा रही रणजी ट्रॉफी में उन्होंने ओडिशा के खिलाफ शानदार शतक बनाया था.

कभी इनकी जगह मिली थी हार्दिक पांड्या को जगह
विजय शंकर और हार्दिक पांड्या का एक संयोग जुड़ा हुआ है. 2016 में इंडिया-ए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली थी. इस सीरीज में दो चार दिवसीय मैच होने थे. विजय शंकर इस टीम का हिस्सा थे. लेकिन अंतिम समय पर वह इंजर्ड हो गए और उनकी जगह टीम में आ गए हार्दिक पांड्या. उसके बाद पांड्या टीम इंडिया का हिस्सा बने और आज वह कमाल के ऑल राउंडर हैं.

Trending news