INDvsWI: कोहली-रहाणे की साझेदारी ने बनाया रिकॉर्ड, अमला-एल्गर को छोड़ा पीछे
Advertisement

INDvsWI: कोहली-रहाणे की साझेदारी ने बनाया रिकॉर्ड, अमला-एल्गर को छोड़ा पीछे

इस साझेदारी के साथ ही विराट और रहाणे ने हाशिम अमला और डीन एल्गर की साझेदारी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

कोहली-रहाणे ने बनाया साझेदारी का खास रिकॉर्ड (PIC : PTI)

नई दिल्ली: 2017 के बाद से टीम इंडिया को लगातार मिल रही सफलता के पीछे कप्तान विराट कोहली की लगातार बढ़िया परफॉर्मेंस भी एक बड़ा फैक्टर है. वह नंबर 4पर बल्लेबाजी करने आते हैं. इसक बाद 5वें नंबर पर अजिंक्य रहाणे मैदान पर उतरते हैं. भारत को एक साल से ज्यादा हो चुका है और वह दुनिया की नंबर 1 टीम बना हुआ. इसका अहम कारण है भारत के बल्लेबाजों का दबदबा. घरेलू मैदानों पर तो यह दबदबा और भी ज्यादा है. 

टीम इंडिया के कप्तान कोहली और उपकप्तान रहाणे एक-दूसरे के पूरक के रूप में बल्लेबाजी करते हैं. ये दोनों एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह समझते हैं. यही वजह है दोनों के बीच अच्छी साझेदारियां पनप रही हैं. 

2017 से कोहली और रहाणे ने 16 पारियों में 62.20 की औसत से 933 रन साझेदारी में जोड़े हैं. दोनों के बीच, हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथी विकेट के लिए 60 रनों की भागीदारी हुई. इस साझेदारी के साथ ही विराट और रहाणे ने हाशिम अमला और डीन एल्गर की साझेदारी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

fallback

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और डीन एल्गर ने 18 पारियों में 917 रनों की साझेदारियां की हैं. साझेदारियों का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी डीन एल्गर और एडन मार्कराम के नाम है, जिन्होंने 22 पारियों में 968 रन बनाए हैं.

fallback

रहाणे, पंत के दम पर भारत के पहली पारी में 367 रन
बता दें कि अजिंक्य रहाणे (80) और ऋषभ पंत (92) की शानदार पारियों के दम पर पर भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी पहली पारी में 367 रन बना लिए हैं. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 रनों की बढ़त बना ली है. इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई.  राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर जारी इस मैच में भारत के लिए पहली पारी में पृथ्वी शॉ (70) ने भी अहम योगदान दिया. 

दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 308 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को अंजिक्य के रूप में दिन का पहला झटका लगा. उन्हें 314 के स्कोर पर जेसन होल्डर ने शाई के होप के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा. अंजिक्य ने अपनी पारी में 183 गेंदों पर सात चौके लगाए. होल्डर ने इसके बाद 314 के ही स्कोर पर पंत का साथ देने आए रवींद्र जडेजा को खाना खोलने का मौका दिए बगैर उन्हें पवेलियन भेज दिया. पंत ने इसके बाद सातवें विकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन (35) के साथ 11 रन ही जोड़े थे लेकिन वह भी 322 के स्कोर पर शेनन गैब्रिएल की गेंद पर शिमरोन हेटमेर के हाथों लपके गए. 

fallback

पंत ने अपनी पारी में 134 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाए. पंत के पवेलियन लौटने के बाद अश्विन का साथ देने कुलदीप यादव (6) मैदान पर उतरे लेकिन होल्डर ने कुलदीप को बोल्ड कर भारतीय टीम का आठवां विकेट भी गिरा दिया. जोमेल वारिकेन ने इसके बाद 339 के स्कोर पर उमेश यादव (2) को भी पवेलियन की राह दिखाई. अश्विन ने इसके बाद शार्दुल ठाकुर (4) के साथ 28 रन जोड़कर टीम का स्कोर 367 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर गैब्रिएल ने अश्विन को आउट कर भारत का 10वां विकेट भी गिरा दिया. भारत ने पहली पारी में 367 रन बनाए और इसके साथ ही पहले सत्र के समापन की घोषणा कर दी गई. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news