VIDEO: इंग्लैंड से हारकर भी कम नहीं हुआ कोहली का 'करिश्मा', लारा का रिकॉर्ड तोड़ा
Advertisement

VIDEO: इंग्लैंड से हारकर भी कम नहीं हुआ कोहली का 'करिश्मा', लारा का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली से पहले कोई भी भारतीय कप्तान 4000 रन नहीं बना पाया था.

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में नया मुकाम हासिल कर लिया है (PIC : PTI)

नई दिल्ली: 'मैन ऑफ द मैच' मोईन अली की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है. चौथे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 245 रन बनाने थे. कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे दोनों क्रीज पर थे. लेकिन कोहली के आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई. भारत यह मैच 60 रनों से हार गई. इंग्लैंड सीरीज जीत गया है, लेकिन विराट कोहली ने बतौर कप्तान कुछ नए रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए हैं. 

  1. विराट कोहली ने 4 मैचों में 544 रन बना लिए हैं 
  2. विराट ने 2 शतक और 3 अर्धशतक जड़ दिए हैं
  3. विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे कर लिए हैं

कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 46 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली. इस पारी के साथ ही विराट कोहली ने बतौर कप्तान भी अपने 4000 रन पूरे कर लिए. विराट कोहली से पहले कोई भी भारतीय कप्तान 4000 रन नहीं बना पाया था. 

विराट कोहली टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 65 पारियों में यह रन पूरे किए. इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्रायन लारा का था, जिन्होंने 71 पारियों में 4000 रन बनाए थे. विराट कोहली पहले एशियाई कप्तान हैं, जिन्होंने इंग्लैंड सीरीज में 500 रन बनाए हैं. कुल मिलाकर वह छठे कप्तान हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. 30 वर्ष की उम्र से पहले केवल तीन भारतीय गेंदबाजों ने इस करिश्मे को अंजाम दिया है.

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाने वाले विराट कोहली केवल तीसरे भारतीय हैं. विराट ने इस सीरीज में अब तक 4 टेस्ट मैच की 8 पारियों में 544 रन बना लिए हैं. विराट ने इस सीरीज में अब तक 2 शतक और 3 अर्द्धशतक भी जड़ चुके हैं.

यह केवल चौथा मौका था, जब टेस्ट सीरीज में कोहली ने 500 रन बनाए. इंग्लैंड के खिलाफ उनका यह दूसरा मौका था. इससे पहले वह ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका सीरीज में 500 या उससे अधिक रन बना चुके हैं. विराट कोहली ने किसी भी टेस्ट की चौथी पारी में छह बार 50 से अधिक रन बनाए हैं. केवल राहुल द्रविड़ 7 बार और सुनील गावस्कर 9 बार चौथी पारी में 50 या उससे अधिक रन बना पाए हैं. 

इस सीरीज में जेम्स एंडरसन विराट कोहली को 378 गेंदें फेंक चुके हैं और एक बार भी उन्हें आउट नहीं कर पाए. वह अकेले इंग्लिश गेंदबाज हैं, जो इस सीरीज में भारतीय कप्तान को आउट नहीं कर पाए.

ये भी देखे

Trending news