BCCI के बिजी शेड्यूल पर भड़के विराट, कहा-तैयारी के लिए समय तो दीजिए
Advertisement

BCCI के बिजी शेड्यूल पर भड़के विराट, कहा-तैयारी के लिए समय तो दीजिए

भारतीय कप्तान विराट कोहली के ताजा बयान से टीम इंडिया के अति व्यस्त कार्यक्रम को लेकर बहस छिड़ी.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम पर फिर दिया है खास बयान (फाइल फोटो)

नागपुरभारत और श्रीलंका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के बीच, भारतीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम को लेकर तरह तरह के बयान आते रहते हैं. ज्यादातर कहा जाता है कि लगातार क्रिकेट खेलना खेल और खिलाड़ी दोनों पर गलत असर डालते हैं. भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव का मानना है कि क्रिकटर्स को अगर लगता कि खेल ज्यादा हो रहा है तो वे आराम कर सकते हैं. उनका मानना है कि अब क्रिकेट का खेल ज्यादा पेशेवर हो गया है.

  1. कोहली ने ढूंढा श्रीलंका सीरीज में अवसर
  2. तेज पिच बनवाए जाने पर भी की बात
  3. व्यस्त कार्यक्रम को लेकर भी दिया खास बयान

वहीं कई विशेषज्ञ आईपीएल को भी जिम्मेदार मानते हैं उनका मानना है कि टी20 के आने से, खास तौर पर आईपीएल जैसी प्रतियोगिताओं के आने से खिलाड़ियों पर दबाव ज्यादा रहने लगा है, और इसका विपरीत असर परंपरागत क्रिकेट पर हो रहा है. 

इसमें कोई दो राय नहीं कि लगातार क्रिकेट दौरे होना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है खिलाड़ियों को दो सीरीज के बीच तैयारी का मौके भी मिलने चाहिए. ताकि मुकाबला स्वस्थ हो सके और खिलाड़ी भी इस बात से संतुष्ट रहें कि वे 100 प्रतिशत दे पा रहे हैं. 
कुछ दिन पहले ही भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस पर बयान दिया था कि जब उन्हें लगेगा वे आराम मांग लेंगे. लेकिन रोटेशन जैसी व्यवस्था पर भी तो सवाल खड़े किए जा सकते हैं क्या यह ठीक होगा की हर सीरीज में टीम के एक दो खास खिलाड़ियों को ‘आराम’ दिया जाना खेल के साथ न्याय देना होगा.
इन्हीं सब बातों के बीच कोहली ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये अधिक समय नहीं होने के कारण टीम प्रबंधन के पास श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के लिये उछालभरी पिचें बनाने का अनुरोध करने के सिवाय कोई चारा नहीं था. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL दूसरा टेस्ट: तेज पिच कहां ले जाएगी मैच को?

यह पूछने पर कि क्या उन्होंने उछालभरी पिचों की मांग की थी, कोहली ने कहा ,‘‘ हां क्योंकि इस श्रृंखला के खत्म होने के दो दिन बाद हमें दक्षिण अफ्रीका रवाना होना है.हमारे पास उस दौरे पर मिलने वाले हालात में खेलने के अलावा कोई चारा नहीं था.’’

पिच उछाल भरी हों या नहीं असल मुद्दा दो सीरीज के बीच होने वाले गैप का है, तैयारी के लिए देने वाले वक्त का है. शायद इसी को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा ,‘‘हमें एक महीने का ब्रेक मिलता तो हम बेहतर तैयारी कर सकते थे लेकिन अब जो स्थिति है, उसी में तैयारी करनी होगी.’’ भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे 24 दिसंबर को खेलेगी जबकि 27 दिसंबर को उसे दक्षिण अफ्रीका रवाना होना है.

एशेज सीरीज : विराट कोहली ने खोला राज, क्यों बनवाई हैं उछाल भरी पिचें

ऐसी बात नहीं है कि ऐसा केवल इसी सीरीज के साथ हो रहा है पिछली पूरे साल की कार्यक्रम में यही झलकता है.

कोहली ने भी कहा कि बड़ी श्रृंखला के लिये टीम को अलग तरीके से तैयारी करनी होती है लिहाजा दो श्रृंखलाओं के बीच ब्रेक होना चाहिये. और इसी मद्देनजर फैंस की अपेक्षाओं के बारे में उन्होंने कहा ,‘‘ भविष्य में हमें इस पर ध्यान देना होगा क्योंकि हम विदेश दौरे पर टीम का आकलन करने लगते हैं लेकिन यह नहीं देखते कि तैयारी के लिये कितना समय हमें मिला.’’ भारतीय कप्तान ने कहा ,‘‘ टेस्ट मैचों के बाद नतीजे आने पर लोग खिलाड़ियों के बारे में आकलन करने लगते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिये. यह भी देखना चाहिये कि हम जैसी तैयारी करना चाहते थे, हमें उसका मौका मिला या नहीं. हमें लगा कि आने वाली चुनौतियों का सामना करने की तैयारी के लिये यही मौका है.’’
(इनपुट भाषा)

Trending news