सौरव गांगुली ने कहा, एमएस धोनी के प्रदर्शन का श्रेय इस 'खिलाड़ी' को मिलना चाहिए
Advertisement

सौरव गांगुली ने कहा, एमएस धोनी के प्रदर्शन का श्रेय इस 'खिलाड़ी' को मिलना चाहिए

टीम के मुश्किल हालात में धोनी ने शानदार 79 रनों की पारी खेली. इस मैच में उन्होंने वनडे में अपना 66वां अर्धशतक जड़ा. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनका 100वां अर्धशतक था.

 धोनी की परफॉर्मेंस का श्रेय सौरव गांगुली ने कोहली को दिया (PIC : Reuters)

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का आगाज हो चुका है. रविवार को चेन्नई में हुए पहले वनडे में शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 26 रनों से मात दी. इस मैच में जीत का श्रेय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को जाता है, जिन्होंने विकेटों के पतझड़ के बीच भारतीय पारी को आखिरी ओवर तक संभाला. भारत को जीत दिलाने में धोनी का पूरा साथ टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने भी दिया. मैच में उनके शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के चलते उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी दिया गया. 

  1. भारत ने चेन्नई वनडे 26 रनों से जीता
  2. एमएस धोनी ने शानदार 79 रनों की पारी खेली
  3. हार्दिक पांड्या ने शानदार 83 रनों की पारी खेली

बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय पारी को लड़खड़ा दिया. भारत ने 87 के कुल स्कोर पर अपने महत्वपूर्ण 5 विकेट खो दिए थे. इनमें रोहित शर्मा (28), अजिंक्य रहाणे (5), मनीष पांडे (0), केदार जाधव (40), विराट कोहली (0) के विकेट शामिल थे. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी 'संकटमोचन' बनकर आए और हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर भारत को जीत दिलवाई. 

धोनी की इस शानदार और अहम पारी का श्रेय टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अकेले माही को नहीं दिया है. गांगुली का कहना है कि धोनी के इस प्रदर्शन का श्रेय कप्तान विराट कोहली को भी जाता है. 

एक न्यूज चैनल से बात करते हुए गांगुली ने कहा कि यह विराट कोहली का विश्वास ही है, जो धोनी के खेल में इतना बदलाव दिख रहा है. उन्होंने आगे कहा, '' जब आप काफी लंबे वक्त तक खेल लेते हो, जैसे धोनी 300 वनडे से ज्यादा खेल चुके हैं. 9000 से अधिक रन बना चुके हों तो कप्तान का आप पर विश्वास होना बेहद जरूरी होता है. यह कोहली का ही विश्वास है कि धोनी जैसा चाहे वैसा खेल सकते हैं''. 

सौरव गांगुली ने कहा कि कप्तान का सीनियर खिलाड़ी के प्रति विश्वास होना ही धोनी की इस साल की सफलता का राज है.

बता दें कि ऐसी ही मुश्किल परिस्थितियों में धोनी का दम अक्सर देखने को मिलता है. हाल ही में श्रीलंका दौरे के दौरान भी माही का यह अवतार देखने को मिला था. श्रीलंका दौरे के दौरान धोनी जिस लय में दिखाई दिए थे वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बरकरार है और इसका सबूत चेन्नई टेस्ट में देखने को मिला. 

अपने दूसरे घर (चेन्नई) में धोनी का बल्ला जमकर बोला. टीम के मुश्किल हालात में धोनी ने शानदार 79 रनों की पारी खेली. इस मैच में उन्होंने वनडे में अपना 66वां अर्धशतक जड़ा. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनका 100वां अर्धशतक था.

इस उपलब्धि के साथ ही धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 पचासा जड़ने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले इस आंकड़े को सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने छुआ है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी यह उपलब्धि हासिल करने वाले 14वें बल्लेबाज हैं.

Trending news