जब एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली से पूछा, कब लोगे रिटायरमेंट? मिला था ये जवाब
Advertisement

जब एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली से पूछा, कब लोगे रिटायरमेंट? मिला था ये जवाब

एबी डिविलियर्स ने 2004 में और विराट कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन अगर इस दौर के सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन की बात होती है तो इन दोनों का ही नाम आता है. 

 विराट कोहली और एबी डिविलियर्स अच्छे दोस्त हैं. Photo: BCCI)

नई दिल्ली: क्रिकेट में अक्सर दौर की बात होती है. यानी 10-15 साल की अवधि के बीच के क्रिकेटरों के प्रदर्शन की एक साथ बातें की जाती हैं. इस हिसाब से भारत के विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स एक ही दौर के क्रिकेटर माने जाते हैं. एबी डिविलियर्स ने 2004 में और विराट कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन अगर इस दौर के सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन की बात होती है तो इन दोनों का ही नाम आता है. उम्र के लिहाज से भी एबी से विराट करीब 5 साल छोटे हैं. ऐसे में ये तो सभी जानते थे कि एबी का करियर विराट से पहले ही रुक जाएगा. दोनों ही बैट्समैन में काफी समानताएं हैं. एबी डिविलियर्स की ही तरह जब विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में आए तो ताबड़तोड़ इनिंग खेलकर दुनिया का ध्यान खींचा है.

विराट कोहली जिस स्पीड से पारियां खेलते जा रहे हैं, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि वह एबी डिविलियर्स ही नहीं, सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ देंगे. इसी वजह से अक्सर मजाक लहजे में सही पत्रकार दोनों क्रिकेटरों से उनके संन्यास के बारे में सवाल पूछते रहे हैं, लेकिन आईपीएल के बहाने एक ऐसा मौका आया जब एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली से उनके संन्यास के बारे में पूछ लिया था.

ये भी पढ़ें: एबी डिविलियर्स की 10 टेस्ट पारियां, बॉलर जब-जब याद करेंगे दिल में बैठ जाएगा खौफ

जून 2017 की बात है, रॉयल चैलेंजर्स के दो दिग्गज विराट कोहली और एबी डिविलियर्स होटल में नाश्ते के बाद अकेले में मिले. तभी बातचीत में ही एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली के रन बनाने की गति के लिए उनकी तारीफ की. बातों-बातों में एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली से पूछा- 'आप मुझसे पांच साल छोटे हैं, आपको क्या लगता है, कब तक खेलोगे?' विराट कोहली ने हल्की मुस्कान के साथ कहा कि 'मैं हमेशा खेलूंगा.' इसके बाद दोनों क्रिकेटर ठहाका लगाकर हंसने लगे. एबी डिविलियर्स न 'द वॉल' को दिए इंटरव्यू में इस बातचीत का जिक्र किया था.

ये भी पढ़ें: एबी डिविलियर्स ने संन्यास लेने से पहले क्या कहे आखिरी शब्द, यहां पढ़ें

मालूम हो कि अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उन्होंने एक वीडियो जारी कर इस बात की जानकारी दी. डिविलियर्स ने हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में हिस्सा लिया था. वह जुलाई में श्रीलंका के साथ होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेलेंगे. अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर डिविलियर्स ने कहा, "यह प्रीटोरिया में हाई परफॉमेंस क्रिकेट सेंटर है. 14 सीजन पहले एक नवर्स युवा खिलाड़ी के तौर पर मैंने दक्षिण अफ्रीकी टीम में कदम रखा था. आज उसी जगह से मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला ले लिया है." 

ये भी पढ़ें: भारत से लौटते ही 'मिस्टर 360' ने क्रिकेट को कहा अलविदा, ताजमहल से है खास कनेक्शन

पूर्व कप्तान ने कहा, "114 टेस्ट मैच, 228 वनडे और 78 टी-20 खेलने के बाद यह समय है कि दूसरों को मौका मिले. ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं. यह मुश्किल फैसला था. मैंने इसके बारे में काफी कुछ सोचा. हमने भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार सीरीज जीतीं और अब मुझे लगता है कि यह संन्यास लेने का सही समय है"

Trending news