डेल स्टेन के 400 और मिशेल जॉनसन के 300 विकेट पूरे
Advertisement

डेल स्टेन के 400 और मिशेल जॉनसन के 300 विकेट पूरे

अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले दो तेज गेंदबाजों डेल स्टेन और मिशेल जॉनसन ने आज अपने करियर की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। स्टेन जहां टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 13वें गेंदबाज बने वहीं ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन 300 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल हुए।

डेल स्टेन के 400 और मिशेल जॉनसन के 300 विकेट पूरे

नयी दिल्ली : अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले दो तेज गेंदबाजों डेल स्टेन और मिशेल जॉनसन ने आज अपने करियर की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। स्टेन जहां टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 13वें गेंदबाज बने वहीं ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन 300 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल हुए।

स्टेन ने बांग्लादेश के खिलाफ के मीरपुर में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के रूप में अपना 400वां विकेट हासिल किया। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। पूर्व कप्तान शान पोलाक ने 421 विकेट लिये हैं। अपना 80वां टेस्ट मैच खेल रहे स्टेन ने हालांकि तेज गेंदबाजों में सबसे कम मैचों में 400 विकेट के मुकाम पर पहुंचने के रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड की बराबरी की।

सबसे कम मैचों में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई स्पिनर मुथया मुरलीधरन (72 टेस्ट मैच) के नाम पर है। स्टेन वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट खेल रहे केवल तीसरे गेंदबाज हैं जो 400 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं। उनके अलावा भारत के हरभजन सिंह (416) और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (405) इस क्लब में शामिल ऐसे गेंदबाज हैं जो अब भी क्रिकेट खेल रहे हैं। संयोग से आज एंडरसन का जन्मदिन भी है।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन जानी बेयरस्टा के रूप में अपना 300वां विकेट लिया। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 28वें गेंदबाज हैं। अपना 69वां मैच खेल रहे जॉनसन ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन और 300 विकेट का डबल भी पूरा किया। वह वार्न के बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की।

जॉनसन ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में केवल तीन रन बनाये लेकिन इस दौरान पहला रन पूरा करते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे कर लिये थे। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी जल्द 300 विकेट के क्लब के सदस्य बन सकते हैं। उन्होंने कल ऑस्ट्रेलियाई पारी के दो विकेट निकालकर अपने कुल विकेटों की संख्या 298 पर पहुंचा दी थी। ब्रॉड का यह 82वां टेस्ट मैच है।

Trending news