धोनी ने खराब फार्म से जूझ रहे सुरेश रैना का किया बचाव
Advertisement

धोनी ने खराब फार्म से जूझ रहे सुरेश रैना का किया बचाव

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में खराब फार्म से जूझ रहे सुरेश रैना का बचाव करते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उसे बड़े शाट्स खेलने से पहले क्रीज पर खुद को थोड़ा समय देने की सलाह दी है।

धोनी ने खराब फार्म से जूझ रहे सुरेश रैना का किया बचाव

राजकोट : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में खराब फार्म से जूझ रहे सुरेश रैना का बचाव करते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उसे बड़े शाट्स खेलने से पहले क्रीज पर खुद को थोड़ा समय देने की सलाह दी है।

धोनी ने रविवार को तीसरे वनडे में 18 रन से हार के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि फार्म से ज्यादा उसे क्रीज पर खुद को समय देने की जरूरत है। वह आते ही बड़े शाट्स खेलने लगता है। उसे क्रीज पर कुछ देर जमना होगा। उन्होंने कहा कि आते ही बड़े शाट्स खेलना आसान नहीं होता। मेरा निजी तौर पर मानना है कि वह क्रीज पर थोड़ा समय बितायेगा तो सब ठीक हो जाएगा। रैना पिछले दो मैचों में खाता भी नहीं खोल सके जबकि पहले मैच में तीन रन पर आउट हो गए थे। टी20 श्रृंखला में भी वह कोई कमाल नहीं कर पाये थे।

कल के मैच के बारे में धोनी ने कहा कि विकेट काफी धीमा था जिससे बल्लेबाजों को बहुत मुश्किलें आई। उन्होंने कहा कि पहले हाफ में विकेट अलग था और बाद में इस पर खेलना कठिन होता गया। यदि विकेट नहीं बदला होता तो 270 का स्कोर हासिल किया जा सकता था। धोनी ने कहा कि हमारे गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। विकेट बल्लेबाजी के लिये अच्छा था और स्पिनरों ने मदद नहीं मिलने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया। बाद में विकेट धीमा हो गया और रिवर्स स्विंग मिलने लगी। तेज गेंदबाजों ने अतिरिक्त फील्डर का बखूबी इस्तेमाल किया। यदि विकेट धीमा नहीं होता तो 270 का स्कोर ज्यादा नहीं था। उन्होंने कहा कि पहले दस ओवर में ज्यादा रन नहीं बने जब रोहित शर्मा (65) और शिखर धवन (13) क्रीज पर थे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पहले दस ओवर में हमने ज्यादा रन नहीं बनाये जिसके बाद विकेट धीमा होता गया। 30वें से 40वें ओवर के बीच का समय भी अहम था। हम देर तक बल्लेबाजी करना चाहते थे लेकिन हमने बड़े शाट्स 37वें ओवर के बाद खेलने शुरू किये। उन्होंने कहा कि विराट और मैं क्रीज पर जम चुके थे लेकिन बड़े शाट नहीं खेल पा रहे थे। यहां आउटफील्ड भी काफी बड़ी थी लिहाजा काफी कठिनाई हो रही थी। बल्लेबाजी क्रम में उपर चौथे नंबर पर उतरने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि वह जमे जमाये बल्लेबाजी क्रम को बरकरार रखने में भरोसा नहीं करते बल्कि हालात के अनुरूप फैसले लेते हैं।

उन्होंने कहा कि मैं बल्लेबाजी क्रम में उपर आना चाहता हूं लेकिन मैं यह भी चाहता हूं कि निचले क्रम में उपयोगी रन बन सके लिहाजा मुझे मिक्स एंड मैच करना पड़ता है। कोहली के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि वह कभी खराब फार्म में नहीं था। उन्होंने यह भी कहा कि टीम को अभी भी सातवें नंबर पर ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है जो आकर बड़े शाट खेल सके। धोनी ने कहा कि कोहली ने कभी फार्म नहीं खोया था। वह कुछ मैचों में रन आउट हुआ। हम उसे चौथे नंबर पर आजमाना चाहते थे लेकिन वह रन आउट हो गया जिससे हमें मुश्किलें आई। अच्छी बात यह है कि अजिंक्य रहाणे ने उपरी क्रम में मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि पहले मैच में हालांकि मुझे लगा था कि विराट को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहिये। हमें अभी भी सातवें नंबर पर ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है जो बड़े शाट्स खेल सके। हमें पांच गेंदबाजों के साथ भी खेलना है।

Trending news