'मेसी को 'भगवान' ना मानें, मैच से पहले 20 बार टॉयलेट जाते हैं'
Advertisement

'मेसी को 'भगवान' ना मानें, मैच से पहले 20 बार टॉयलेट जाते हैं'

"हमें मेसी को भगवान नहीं मानना चाहिए. बार्सिलोना के लिए खेलते वक्त वह मेसी होते हैं, लेकिन अर्जेंटीना के लिए खेलते हुए वह एक अलग ही मेसी होते हैं."

माराडोना बोले, मैच से पहले 20 बार टॉयलेट जाते हैं मेसी (फाइल फोटो)

कूलियाकान : अर्जेंटीना फुटबॉल जगत के दिग्गजों में शुमार डिएगो माराडोना का कहना है कि स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी किसी टीम का नेतृत्व नहीं कर सकते. वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, माराडोना ने कहा कि मेसी मैच से पहले 20 बार टॉयलेट जाते हैं. उन्हें फुटबॉल  जगत का भगवान नहीं माना जाना चाहिए. ब्राजील के दिग्गज पेले के साथ माराडोना को विश्व के दिग्गज फुटबॉल  खिलाड़ियों में गिना जाता है. उनका कहना है कि मेसी बार्सिलोना के साथ एक अलग खिलाड़ी हैं और अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ एक अलग. 

'फोक्स स्पोर्ट्स' को दिए बयान में माराडोना ने कहा, "हमें मेसी को भगवान नहीं मानना चाहिए. बार्सिलोना के लिए खेलते वक्त वह मेसी होते हैं, लेकिन अर्जेंटीना के लिए खेलते हुए वह एक अलग ही मेसी होते हैं." माराडोना ने कहा, "मेसी एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन वह किसी टीम का नेतृत्व नहीं कर सकते. उन्हें नेतृत्वकर्ता बनाना फिजूल है. वह भी एक ऐसे इंसान को जो मैच से पहले 20 बार टॉयलेट जाता हो."

कई अहम मैचों में मेसी घबराए हुए रहते हैं और इसी तथ्य पर प्रकाश डालते हुए माराडोना ने यह टिप्पणी की है. इस साल रूस में फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में मेसी टीम के लिए कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. अर्जेटीना को ग्रुप स्तर से ही बाहर होना पड़ा. 

fallback

अपनी टीम में रोनाल्डो के बजाए मेसी को चुनूंगा : पेले
फुटबॉल जगत के दिग्गजों में शुमार पेले ने कहा था कि वह पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बजाए अपनी टीम में अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी को चुनेंगे. भारत के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के साथ बातचीत में पेले ने यह बात कही थी.   ब्राजील के दिग्गज पेले ने कहा कि कई लोग उनकी तुलना जॉर्ज बेस्ट से करते हैं लेकिन दोनों के स्टाइल में भिन्नता है और यहीं अंतर मेसी और रोनाल्डो में है. 

तीन बार के विश्व कप चैम्पियन पेले ने कहा, "अगर मैं अपनी टीम के बारे में फैसला लूंगा, तो मैं रोनाल्डो की जगह मेसी को चुनूंगा." उन्होंने कहा, "मेसी और रोनाल्डो की तुलना करना मुश्किल है. मेसी का स्टाइल रोनाल्डो से बिल्कुल अलग है. कई लोग मेरी तुलना जॉर्ज से करते हैं, लेकिन हमारे खेल के तरीके अलग हैं. रोनाल्डो अधिक सेंटर फॉरवर्ड हैं, वहीं मेसी एक अधिक संतुलित खिलाड़ी हैं."

fallback

फुटबॉल  के खेल में हुए बदलाव के बारे में पेले ने कहा, "फुटबॉल का खेल मैदान के अंदर जरा सा भी नहीं बदला है. सबसे बड़ा बदलाव सुविधाओं में आया है. हमारे पास ऐसी बेहतरीन सुविधाएं नहीं थी." पेले ने 1958 में ब्राजील के साथ पहली बार फीफा विश्व कप का खिताब जीता था. इसके बाद, 1962 में इस खिताब की रक्षा की थी. पेले की कप्तानी में 1970 में ब्राजील ने एक बार फिर फीफा विश्व कप खिताब पर कब्जा जमाया था. 

fallback

बालोन डी ओर की नामांकित खिलाड़ियों की सूची में मेसी, नेमार
बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी इस बार छठे बालोन डी ओर खिताब के लिए नामांकित हो गए हैं. मेसी का नाम भी बालोन डी ओर खिताब के लिए सूची में शामिल कर दिया गया है. इसके साथ इस सूची में क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिक और ब्राजील के फॉरवर्ड नेमार का नाम भी शामिल किया गया है. 

fallback

फ्रांस फुटबॉल पत्रिका की ओर से हर साल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को बालोन डी ओर खिताब दिया जाता है. ऐसे में इस खिताब के लिए सोमवार देर रात को जारी अस्थायी सूची में एटलेटिको मेड्रिड के गोलकीपर जान ओब्लाक, मैनचेस्टर युनाइटेड के पॉल पोग्बा, रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो, पेरिस सेंट जर्मेन के फ्रेंच फारवर्ड कीलियन एमबाप्पे, टोटेनहम हॉटस्पर के खिलाड़ी हुगो लोरिस, जुवेंतस के खिलाड़ी मारियो मेंडजुकिक और लिवरपूल के फॉरवर्ड साडियो माने का नाम भी शामिल है. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस की पत्रिका ने अभी सभी 30 नामांकित खिलाड़ियों की सूची जारी नहीं की है. 

ये भी देखे

Trending news