पीएम मोदी ने फीफा वर्ल्ड कप जीतने पर फ्रांस के राष्ट्रपति को दी बधाई
Advertisement

पीएम मोदी ने फीफा वर्ल्ड कप जीतने पर फ्रांस के राष्ट्रपति को दी बधाई

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को वर्ल्ड कप की शानदार मेजबानी के लिए भी बधाई दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को जीत की बधाई दी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फ्रांस ने रविवार (15 जुलाई) को मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में क्रोएशिया को 4-2 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया. फ्रांस दूसरी बार विश्व कप जीतने में सफल रहा है. इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला विश्व कप जीता था. वहीं अपने पहले विश्व कप के फाइनल में क्रोएशिया को हार मिली. फ्रांस के फीफा वर्ल्ड कप जीतने पर टीम को दुनिया भर से बधाई मिली. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को बधाई संदेश भेजा.  

  1. 1998 के बाद दूसरा मौका है, जब फ्रांस ने विश्वकप जीता है
  2. क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था
  3. फ्रांस ने फाइनल मैच में क्रोएशिया को 4-2 से मात देकर जीता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व कप जीतने पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जीत की बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से बधाई देते हुए लिखा- यह शानदार मैच था. फ्रांस को इस जीत की बधाई. उन्होंने शानदार खेल दिखाया. मैं क्रोएशिया को भी बधाई देता हूं. उन्होंने उम्दा खेल भावना का परिचय दिया. वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन ऐतिहासिक रहा.

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को वर्ल्ड कप की शानदार मेजबानी के लिए भी बधाई दी.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और रूस के राष्ट्रपति पुतिन दोनों ने साथ बैठकर फाइनल मैच देखा. मैच से पहले इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगेटी रूसी नेता क्रेमलिन से भी मिले. इमैनुएल मैक्रों ने पुतिन से कहा, मैं आपको और पूरे देश को इस खूबसूरत आयोजन के लिए बधाई देना चाहता हूं. कामयाबी यह नहीं है कि दुनिया भर के लोग इसे देख रहे हैं, कामयाबी यह है कि पूरी दुनिया यहां एकत्रित हुई है. पुतिन ने फ्रांस को फाइनल जीतने की बथाई दी. मैच से पहले उन्होंने कहा था, मुझे विश्वास है कि हमें दिलचस्प, कड़े संघर्ष वाला और क्लोज मैच देखने को मिलेगा. दुनिया भर के करोड़ों दर्शक इसका लुत्फ उठाएंगे. 

fallback

फ्रांस ने दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता है. उन्होंने क्रोएशिया को 4-2 से हराया. हाफ टाइम तक फ्रांस 2-1 से आगे चल रहा था. इसके बाद फ्रांस ने दो और गोल करके लीड 4-1 कर दी. क्रोएशिया ने एक गोल और करके लीड को कम किया, लेकिन वह मैच में वापस नहीं आ सकी. यह हाई स्कोरिंग मैच था. इससे पहले इंग्लैंड ने 1966 में जर्मनी को 4-2 से हराया था. ब्राजील ने 60 साल पहले स्वीडन को 5-2 से हराया था.

Trending news