FIFA World Cup : सुआरेज के 100वें मैच में साऊदी अरब को हराना चाहेगा उरूग्वे
Advertisement

FIFA World Cup : सुआरेज के 100वें मैच में साऊदी अरब को हराना चाहेगा उरूग्वे

फीफा वर्ल्डकप के अपने दूसरे ग्रुप मैच में सुआरेज के शतकीय मैच में नाकआउट में जगह पक्की करने उतरेगा उरूग्वे

इस वर्ल्डकप में सुआरोज का यह पहला मैच होगा. (फोटो  : IANS)

रोस्तोव ऑन डॉन (रूस) : रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप में सभी टीमों के एक-एक ग्रुप मैचों के खत्म होने के बाद टीमों के दूसरे मैच शुरु हो गए हैं. बुधवार को विश्व कप में कई बार चर्चा के केंद्र में रहने वाले लुई सुआरेज यहां अपने 100 वें अंतरराष्ट्रीय मैच में उरूग्वे को सऊदी अरब पर जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. 

  1. पहले मैच में साउदी अरब रूस से 5-0 से हारा था
  2. उरूग्वे ने अपने पहले मैच में मिस्र को 1-0 से हराया था
  3. पिछले मैच में उरुग्वे के सुआरेज नहीं खेल सके थे 

अगर अंतिम क्षणों में कुछ भयावह नहीं घटता है तो सुआरेज कल उरूग्वे की तरफ से मैचों का शतक पूरा कर लेंगे. रोस्तोव एरेना में होने वाला ग्रुप ए का यह मैच दोनों टीमों के लिये बेहद महत्वपूर्ण है. उरूग्वे ने अपने पहले मैच में मिस्र को 1-0 से हराया था जबकि सऊदी अरब मेजबान रूस से 0-5 से हार गया था. सुआरेज की उपलब्धि वाले इस मैच में उरूग्वे विजय अभियान जारी रखकर अंतिम 16 में जगह पक्की करने की कोशिश करेगा. 

सऊदी अरब भी रूस के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन को भुलाकर उलटफेर की संभावना के साथ मैदान पर उतरेगा और अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखने का प्रयास करेगा. उसके सामने हालांकि सुआरेज जैसे दमदार खिलाड़ियों की चुनौती होगी जो इस बार के विश्व कप को अपने लिये यादगार बनाना चाहते हैं. पिछले दो विश्व कप में सुआरेज की विदाई अच्छी नहीं रही थी. 

दक्षिण अफ्रीका में 2010 में खेले गये विश्व कप में उन्होंने घाना के खिलाफ अपनी टीम को हार से बचाया और उसे सेमीफाइनल में पहुंचाया था. सुआरेज ने आखिरी क्षणों में घाना का गोल हाथ से रोक दिया जिसके कारण उन्हें लाल कार्ड दिखाया गया. यह मैच आखिर में पेनल्टी शूटआउट तक खिंच गया और उरूग्वे उसमें 4-2 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंच गया. 

इसके बाद 2014 में उन्हें इटली के जियोर्जियो चीलिनी पर दांत गड़ाने के कारण चार महीने का प्रतिबंध झेलना पड़ा था. यह तीसरा अवसर था जबकि सुआरेज ने इस तरह की हरकत की थी.इस सबके बावजूद सुआरेज उरूग्वे के सबसे सफल खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 99 मैचों में 51 गोल किये हैं. इनमें से पांच गोल उन्होंने विश्व कप में किए हैं. 

पहले मैच में बढ़िया प्रदर्शन नहीं रहा था उरुग्वे का
उरूग्वे अपने पहले मैच में अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाया लेकिन उसके पास कमजोर सऊदी अरब के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करके सुआरेज की उपलब्धि का जश्न शानदार तरीके से मनाने का मौका होगा. उरूग्वे मध्यपंक्ति में बदलाव कर सकता है तथा कार्लोस सांचेज और क्रिस्टियन रोड्रिग्स की जगह नाहितान नांदेज और जियोर्जियन डि अरासकाएटा को शुरुआती एकादश में रख सकता है. 

सऊदी अरब भी अपनी टीम में काफी बदलाव कर सकता है क्योंकि पिछले मैच में उसके खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था और मेजबान रूस के हाथों टूर्नामेंट के पहले ही मैच में 5-0 से अप्रताशित हार का सामना करना पड़ा था. 

Trending news