VIDEO : देखिए, फीफा वर्ल्डकप 2018 में अब तक का बेहतरीन गोल
Advertisement

VIDEO : देखिए, फीफा वर्ल्डकप 2018 में अब तक का बेहतरीन गोल

रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप 2018 में  बेल्जियम की ओर ड्राइस मर्टेस का किया गोल टूर्नामेंट का सबसे शानदार गोल माना जा रहा है. 

बेल्जियम के ड्राइस मर्टेंस का गोल मैच का टर्निंग पाइंट रहा. (फोटो : Reuters)

सोचि : रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप 2018 में सभी टीमों के एक-एक मैच करीब करीब हो ही चुके हैं और इनमें बेल्जियम की ओर ड्राइस मर्टेस का किया गोल टूर्नामेंट का सबसे शानदार गोल माना जा रहा है. खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही सोमवार को फिश्ट स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मैच में पदार्पण कर रही पनामा को बेल्जियम ने  3-0 के अंतर से हराया था. बेल्जियम ने सभी गोल दूसरे हाफ (47वें, 69वें, 75वें मिनट) में किए. ड्राइस मर्टेस ने बेल्जियम के लिए किए पहले गोल की सटीकता ने सभी को हैरान कर दिया.

  1. पहला हाफ गोलरहित रखने में कामयाब रही पनामा
  2. ड्राइस मर्टेंस ने बेल्जियम को पहली सफलता दिलाई
  3. ड्राइस मर्टेंस के इस गोल को बेहतरीन गोल करार दिया गया

यह गोल काफी मर्टेस के लिए यह गोलकरना आसान नहीं था. वास्तव में बेल्जियम के लिए ही यह गोल एक तरह से टर्निंग पाइंट रहा क्योंकि पहला हाफ पनामा के नाम रहा जिसने बेल्जियम को गोल करने के मौके नहीं दिए. इसमें टीम के डिफेंस, कप्तान रोमान टोरेस और गोलकीपर जेइमे पेनेडो का अहम योगदान रहा. हालांकि वह अपने इस शानदार खेल दूसरे हाफ में जारी नहीं रख पाई और मर्टेस के गोल ने खेल का पूरा रुख बदलकर रख दिया जिसके बाद बेल्जियम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

बेल्जियम ने दूसरे हाफ में पहले हाफ की असफलता से अपने आप को बाहर निकाला जिसका सकारात्मक परिणाम उसे महज दो मिनट बाद 47वें मिनट में मिल गया. बाएं तरफ से लुकाकु की तरफ गेंद आई जिसे पनामा के डिफेंडर ने हेडर के जरिए क्लियर कर दी, लेकिन गेंद ज्यादा दूर नहीं जा पाई और ड्राइस मर्टेस ने शानदार वॉली से गेंद को गोलपोस्ट में डाल बेल्जियम को 1-0 से आगे कर दिया. विशेषज्ञों ने एक सुर में इसे बेहतरीन गोल करार दिया जो कि पेनाल्टी बॉक्स के बाहर से मारा गया जिसका कोण काफी कम था और गेंद भी मर्टेस के पार आकर रुकी नहीं थी बल्कि एक हेडर से हवा में उनकी ओर आई और उन्होंने उसके जमीन पर गिरने से पहले ही ऐसा शॉट लगाया कि पनामा के गोलकीपर को कोई अंदाजा नहीं हुआ और गेंद सीधे नेट में जा गिरी. 

54वें मिनट में एक ऐसा मूव बना जिससे लगा कि मुरिलो पनामा को बराबरी पर ला देंगे, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर थिवुट कोर्टुआ ने ऐसा होने नहीं दिया. पनामा पहले गोल से उबरने की कोशिश में लगी थी. इसी बीच लुकाकु ने बेल्जियम के लिए दूसरा गोल कर उसकी बढ़त को दोगुना कर दिया. लुकाकु ने यह गोल 67वें मिनट में ब्रयून से मिले पास पर हेडर के जरिए किया. लुकाकु यहीं नहीं रुके. उन्होंने 75वें मिनट में बेहद आसानी से पनामा के गोलकीपर के सिर के ऊपर गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 3-0 से आगे कर जीत को लगभग पक्की कर दी. 

पनामा के लिए वापसी मुश्किल हो गई थी 
पनामा इस अंतर को पाट नहीं पाई और न ही विश्व कप में गोल का खाता खोल पाई. पहले हाफ में पनामा की टीम को स्थानीय दर्शकों का पूरी तरह से समर्थन मिला. क्वालीफाइंग दौर में भी गोल करने के लिए जूझती रही पनामा की टीम को एक इस मैच में निराश होना पड़ा. वहीं बेल्जियम की टीम का अपराजेय अभियान अब 20 मैचों का हो गया है. पहले हाफ में खराब प्रदर्शन से हालांकि बेल्जियम टीम की कमजोरियां उजागर हो गई है. पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची टीम को बेहतर प्रदर्शन करना है तो इसमें सुधार करना होगा.

Trending news