French Open Badminton: लगातार दूसरा खिताब जीतने को बेताब श्रीकांत किदाम्बी
Advertisement

French Open Badminton: लगातार दूसरा खिताब जीतने को बेताब श्रीकांत किदाम्बी

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट मंगलवार से शुरू होने जा रहा है. भारत के लिए साइना, सिंधु और श्रीकांत प्रमुख चुनौती होंगे.

श्रीाकांत किदांबी ने साल 2017 में फ्रेच ओपन जीता था. (फोटो : PTI)

पेरिस:  गत चैम्पियन किदाम्बी श्रीकांत, पी वी सिंधु और साइना नेहवाल की नजरें मंगलवार से यहां शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन में इस साल के पहले बीडब्ल्यूएफ खिताब पर लगी होंगी. दुनिया की दसवें नंबर की खिलाड़ी साइना डेनमार्क ओपन के फाइनल तक पहुंची लेकिन रविवार को शीर्ष रैंकिंग वाली ताइ जू यिंग से हार गई. वहीं सेमीफाइनल में पहुंचे श्रीकांत के पास भी फ्रेंच ओपन की तैयारी के लिए काफी कम समय था. दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधु ओडेंसे में पहले दौर में ही हार गई थी.

  1. साइना डेनमार्क ओपन के फाइनल तक गईं थीं
  2. सिंधु को पहले दौर में ही हार मिली थी डेनमार्क ओपन में
  3. सिंधु की नंबर 3 और साइना की नंबर 10 रैंक है

श्रीकांत के अलावा पुरूष एकल वर्ग में भारत के बी साइ प्रणीत और समीर वर्मा भी खेलेंगे. समीर को डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत ने हराया था. अश्विनी पोनप्पा और सात्विक साइराज रांकीरेड्डी मिश्रित युगल में भारतीय चुनौती पेश करेंगे. इस बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 750 टूर्नामेंट में ताइ जू और केंटो मोमोटा एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी. महिला वर्ग में ताइ जू, साइना, सिंधु और कैरोलिना मारिन की चुनौती होगी. वहीं पुरूष वर्ग में चेन लोंग, सोन वान हो, विक्टर एक्सेलसेन और शि युकी प्रबल दावेदारों में होंगे. श्रीकांत पहले दौर में दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी वोंग विंग कि विंसेंट से खेलेंगे 

साल की शुरुाआत बढ़िया रही साइना के लिए
साइना नेहवाल के लिए साल 2018 की शुरूआत बढ़िया रही वे इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल तक पहुंची जहां उन्हें वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी ताई जू यिंग से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद वे गोल्कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में पीवी सिंधु को हराकर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहीं. 
 साइना का सामना 37वीं रैंकिंग वाली साएना कावाकामी से होगा. एशियाई खेलों में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. जबकि  डेनमार्क ओपन के फाइनल तक पहुंच कर वे एक बार फिर शीर्ष रैंकिंग वाली ताइ जू यिंग से हार गई.

एक भी टूर्नामेंट जीत नहीं सकीं हैं पीवी सिंधु
पीवी सिंधु ने इस साल ऑल इंग्लैंड ओपन में सेमीफाइल तक का सफर तय किया था. उन्हें अकाने यागामुची ने हराया था. इसके बाद गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में सिंधु फाइनल में साइना नेहवाल से हार गईं थी और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. इसके बाद थाईलैंड ओपन में भी सिंधु को फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार मिली और वर्ल्ड चैंपियनशिप में कैरोलीना मारिन के हाथों मात मिली. दोनों ही बार सिंधु को सिल्वर मिला. सिंधु को इसके बाद एशियाई खेलों में भी सिल्वर मेडल ही हासिल कर सकीं थीं उन्हें फाइनल में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी ताई जू यिंग से हार का सामना करना पड़ा था. डेनमार्क ओपन में तो पीवी सिंधु पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गईं थी. फ्रेंच ओपन में सिंधु की टक्कर 11वीं रैंकिंग वाली बेइवेन झांग से होगी. झांग ने सिंधु को पिछले सप्ताह हराया था. 

Trending news