कमल को पीछे छोड़ साथियान बने देश के सर्वोच्च रैंकिंग वाले टेबल टेनिस खिलाड़ी

कुछ माह पहले तक शीर्ष 100 से बाहर रहे साथियान ताजा रैंकिग में विश्व में 49वें स्थान पर है जबकि कमल उनसे दो स्थान पीछे 51वें स्थान पर है. 

कमल को पीछे छोड़ साथियान बने देश के सर्वोच्च रैंकिंग वाले टेबल टेनिस खिलाड़ी
साथियान ताजा रैंकिग में विश्व में 49वें स्थान पर है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लय में चल रहे खिलाड़ी जी साथियान अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की ताजा रैंकिंग में दिग्गज शरत कमल को पछाड़ कर टॉप भारतीय खिलाड़ी बन गए है. शीर्ष 100 रैंकिंग में नौ भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. कुछ माह पहले तक शीर्ष 100 से बाहर रहे साथियान ताजा रैंकिग में विश्व में 49वें स्थान पर है जबकि कमल उनसे दो स्थान पीछे 51वें स्थान पर है. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद सौम्यजीत घोष (58), हरमीत देसाई (60), सानील सेट्टी (68) और एंथोनी अलमराज (87) भी शीर्ष 100 रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाब रहे. 

महिलाओं के वर्ग में मनीका बत्रा रैंकिंग में शीर्ष भारतीय है. वह 62वें स्थान पर है, जबकि मौमा दास 74वें और मधुरिका पाटकर 81वें स्थान पर है. सितंबर 2017 में नए नियमों के आने के बाद आईटीटीएफ रैंकिंग में बदलाव आया है. नए नियमों के तहत खिलाड़ियों के पूरे साल के प्रदर्शन को ध्यान रखा जाता है. जिसमें ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा होता है. बालकों के अंडर-18 वर्ग में मानव ठक्कर रैकिंग में 18वें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: जिस वनडे में गावस्कर ने जमाया पहला शतक, उस मैच में रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया ये गेंदबाज

मानुष शाह 47वें और स्नेहित सुरवाजुला 64वें पायदान पर है. बालिकाओं के वर्ग में भी शीर्ष 100 रैंकिंग में तीन खिलाड़ी है जिसमें अर्चना कामथ (34), सेलेनादीप्ति सेलवाकुमार (95) और याशिनि शिवाशंकर (99) शामिल है. बालकों और बालिकाओं के जूनियर वर्ग में भी तीन-तीन खिलाड़ी शीर्ष 100 रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाब रहे. जूनियर बालकों में जेहू हिम्नाकुलह्पुइंगीता (52), प्रयास जैन (74) और यशांश मलिक(85) शीर्ष 100 में शामिल है तो वही जूनियर बालिकाओं के वर्ग में दीया (21), अनुषा कुतुम्बले (63) और वंशिका भार्गव (70) का नाम है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close