टेस्ट क्रिकेट को पूरे हुए 140 साल, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट को पूरे हुए 140 साल, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

आज ऑफिशियल टेस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे हो गए हैं. 1877 में 15 मार्च को ही क्रिकेट की दुनिया का पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था. इस दिन को गूगल ने डूडल के जरिए समर्पित किया है.

पहला टेस्ट इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 मार्च 1877 में खेला गया था. (Google Doodle)

नई दिल्ली : आज ऑफिशियल टेस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे हो गए हैं. 1877 में 15 मार्च को ही क्रिकेट की दुनिया का पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था. इस दिन को गूगल ने डूडल के जरिए समर्पित किया है. 

टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे लम्बा स्वरूप होता है. इसे खिलाड़ियों की खेल क्षमता की वास्तविक परीक्षा माना गया है. क्रिकेट के इस प्रारूप में 5 दिन तक खेल होता है, और दोनों दलों को दो-दो बार गेंदबाजी और बल्लेबाजी का मौका मिलता है. इसमें एक दिन में 90 ओवर फेंके जाते हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: रांची में बनेगा रिकॉर्ड, 800वां टेस्ट खेलने वाला दूसरा देश बनेगा ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि 15 मार्च 1877 को ये टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मजबूत इंग्लिश टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच हुआ था. ये मैच 19 मार्च तक चला था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हरा दिया था. हालांकि, अगला मैच 4 विकेट से जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज बराबर कर लिया.इस टेस्ट मैच की कोई समयसीमा नहीं थी. दोनों टीमों को दो दो पारियां खेलनी थीं. चाहे इसके लिए कितने दिन भी लगें. इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट लिए. इसके बाद इसी मैच में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पांच और ऑस्ट्रेलिया के टॉम कैंडल ने सात विकेट लिए.

ये भी पढ़ें- FLASHBACK : लक्ष्मण-द्रविड़ की इस साझेदारी ने 14 मार्च को बना दिया यादगार

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. अल्फ्रेड शॉ ने चार्ल्स बैनरमैन को पहली बॉल फेंकी थी. बैनरमैन टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने 165 रन बनाए थे.  पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने बैनरमैन की सेंचुरी की बदौलत 245 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर आउट हो गई. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बैनरमैन चल नहीं पाए और पूरी टीम 104 रनों पर आउट हो गई. दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीतने के लिए सिर्फ 153 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 108 रन बनाकर आउट हो गई. पहला टेस्ट मैच चार दिनों तक खेला गया.

डूडल में पांच टेस्ट क्रिकेटर्स टेस्ट क्रिकेट की रेड बॉल के पीछे दौड़ रहे हैं. गूगल ने कहा है, ‘आज का डूडल टेस्ट मैच के स्पोर्ट्समैनशिप और इसके शुरुआत की स्पिरिट को दिखाता है. डूडल में मूंछों वाले हट्टे-कट्टे क्रिकेटर्स एक्शन में हैं और रेड बॉल को अपनी नजरों से दूर नहीं होने देना चाहते.’

140 साल के इस सफर में टेस्ट मैच ने अपनी अलग जगह बना ली है. आज क्रिकेट के कई कई फॉर्म हैं, वन डे, टी-20, प्रीमियर लीग. लेकिन जो लोग क्रिकेट के सच्चे फैन हैं, उनके लिए टेस्ट मैच की अलग ही जगह है.

Trending news