हॉकी विश्व लीग: भारत ने दिखाया बेहतरीन खेल, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रा पर रोका
Advertisement

हॉकी विश्व लीग: भारत ने दिखाया बेहतरीन खेल, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रा पर रोका

कलिंगा स्टेडियम में दूधिया रोधनी में दर्शकों के अपार समर्थन के बीच भारत ने बेहतर खेल दिखाया और खेल पर नियंत्रण के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा.

मैच के दौरान एक्शन में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी. (Hockey India/Twitter/1 Dec, 2017)

भुवनेश्वर: भारत ने गोल करने के कुछ अच्छे मौके गंवाने के बावजूद प्रभावशाली प्रदर्शन करके हॉकी विश्व लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल्स के पूल चरण के अपने शुरुआती मैच में मौजूदा चैंपियन और विश्व में दूसरे नंबर के ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार (1 दिसंबर) को यहां 1-1 से ड्रा पर रोका. कलिंगा स्टेडियम में दूधिया रोधनी में दर्शकों के अपार समर्थन के बीच भारत ने बेहतर खेल दिखाया और खेल पर नियंत्रण के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा. भारत ने आक्रामक शुरुआत की. मनदीप सिंह ने 20वें मिनट में उसे बढ़त दिलायी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने एक मिनट बाद ही बराबरी का गोल दाग दिया. उसकी तरफ से जेरेमी हेवार्ड ने 21वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला.

  1. मनदीप सिंह ने 20वें मिनट में उसे बढ़त दिलायी,
  2. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने एक मिनट बाद ही बराबरी का गोल दाग दिया. 
  3. उसकी तरफ से जेरेमी हेवार्ड ने 21वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला.

भारतीयों ने अच्छी शुरुआत की तथा मैच में गोल करने के कई मौके बनाये, लेकिन फॉरवर्ड विशेषकर गुरजंत सिंह और आकाशदीप सिंह आज फॉर्म में नहीं थे. भारत मैच के पहले मूव में ही बढ़त बनाने की स्थिति में था. एसवी सुनील ने यह मूव बनाया और उन्होंने गुरजंत के पास गेंद पहुंचायी जिनके पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन टेलर लोवेल ने फुर्ती दिखाकर ऑस्ट्रेलियाई गोल के सामने उनके शॉट को रोक दिया.

इसके दो मिनट बाद लोवेल ने फिर से दो गोल बचाये. पहली बार उन्होंने आकाशदीप के प्रयास को नाकाम किया और गुरजंत को दूसरी बार गोल करने से रोका. भारत ने पहले क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई रक्षकों को व्यस्त रखा. उसे छठे मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर भी मिला, लेकिन वापसी करने वाले रूपिंदर पाल सिंह का फ्लिक सीधे लोवेल के पास चला गया. इस क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया को गोल करने का केवल एक मौका मिला जब 12वें मिनट में उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर आकाश चिकते ने डाइव लगाकर उसे रोक दिया.

भारत ने दूसरे क्वार्टर में भी अच्छा प्रदर्शन जारी रखा. उसे 17वें मिनट में गोल करने का मौका मिला, लेकिन सुनील के पास पर आकाशदीप का शॉट बाहर चला गया. भारत आखिर में 20वें मिनट में मैदानी गोल दागकर बढ़त हासिल करने में सफल रहा. अपना 200वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे कप्तान मनप्रीत सिंह ने यह गोल दागा. उन्होंने पहले भारतीय हाफ में गेंद पर नियंत्रण बनाया और फिर उसे ललित उपाध्याय को सौंपा. मनप्रीत इस बीच ऑस्ट्रेलियाई सर्कल में चले गये थे जहां उन्हें ललित से गेंद मिली जिसे उन्होंने गोल में डालकर दर्शकों को उत्साहित कर दिया.

लेकिन भारतीय बढ़त ज्यादा देर तक नहीं रही तथा हेवार्ड ने अगले मिनट में ही पेनल्टी कार्नर पर गोल करके स्कोर बराबर कर दिया. इसके बाद अमित रोहिदास के अपने सर्कल के अंदर स्टिक अधिक ऊपर उठाने के कारण ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारतीय रक्षकों ने यह खतरा टाल दिया. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्वार्टर में भारतीयों पर दबाव बनाने की कोशिश की और इस बीच उसे दो पेनल्टी कार्नर भी मिले. इनमें से पहला स्थानीय खिलाड़ी बीरेंद्र लाकड़ा ने गोल लाइन पर बड़ी खूबसूरती से रोका. तीसरे क्वार्टर में भी ऑस्ट्रेलिया ने दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये थे, लेकिन भारतीय भी पूरी तरह से मुस्तैद थे.

चौथे क्वार्टर में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला. दोनों टीमों ने निर्णायक गोल के लिये अपनी जान लगा दी. भारत दो बार गोल करने की स्थिति में पहुंचा. इनमें से दूसरे मौके पर उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला था जो उसका चौथा पेनल्टी कॉर्नर था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाया. भारत आठ देशों के इस टूर्नामेंट में अपना अगला मैच कल इंग्लैंड खेलेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया का सामना जर्मनी से होगा.

Trending news