चैम्पियंस ट्रॉफी: डेविड वॉर्नर ने तोड़ा 27 साल पुराना रिकॉर्ड, विराट कोहली की बराबरी पर पहुंचे

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा करने के उद्देश्य से इंग्लैंड पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले दो मैचों में ही जोरदार झटके लगे. वास्तव में इन मैचों में उसकी उम्मीदें धुलती दिखीं, क्योंकि दोनों ही मैचों पर बारिश का साया रहा और अंत में उसे एक-एक अंक से ही संतोष करना पड़ा. पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ था और दूसरा बांग्लादेश के खिलाफ. सोमवार को बांग्लादेश के साथ हुए मैच में उसकी जीत तय लग रही थी, लेकिन बारिश ने सबकुछ धो दिया. हालांकि इस बीच उसके धुरंधर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने एक कीर्तिमान रच दिया.

Updated: Jun 7, 2017, 05:25 PM IST
चैम्पियंस ट्रॉफी: डेविड वॉर्नर ने तोड़ा 27 साल पुराना रिकॉर्ड, विराट कोहली की बराबरी पर पहुंचे
ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान शॉट खेलते ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर. (फोटो : ईएसपीएन)

नई दिल्ली: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा करने के उद्देश्य से इंग्लैंड पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले दो मैचों में ही जोरदार झटके लगे. वास्तव में इन मैचों में उसकी उम्मीदें धुलती दिखीं, क्योंकि दोनों ही मैचों पर बारिश का साया रहा और अंत में उसे एक-एक अंक से ही संतोष करना पड़ा. पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ था और दूसरा बांग्लादेश के खिलाफ. सोमवार को बांग्लादेश के साथ हुए मैच में उसकी जीत तय लग रही थी, लेकिन बारिश ने सबकुछ धो दिया. हालांकि इस बीच उसके धुरंधर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने एक कीर्तिमान रच दिया.

बांग्लादेश की ओर से रखे गए 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 16 ओवर में एक विकेट पर 83 रन बना लिए थे और डेविड वॉर्नर 40 रन पर नाबाद रहे. इससे पहले उन्होंने 36 रन पूरे करते ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले टॉप- 5 बल्लेबाजों की सूची में नाम दर्ज करवाते हुए ऐसा पहला ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज होने का गौरव हासिल कर लिया. वर्ल्ड लेवल पर ऐसा करने के मामले में वह दुनिया में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं.

डीन जोन्स को पछाड़ा
डेविड वॉर्नर ने हमवतन डीन जोन्स का 27 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. जोन्स ने 1990 में 102 पारियों में 4000 रन पूरे किए थे. अब वॉर्नर ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 93वीं पारी में ही यह कारनामा कर दिखाया है. पारियों के लिहाज से वॉर्नर ने कोहली की बराबरी कर ली है, लेकिन समय के मामले में वह कोहली से पीछे रह गए. वॉर्नर ने यह कमाल 8 साल 107 दिन में किया है, तो कोहली ने ऐसा 4 साल 154 दिन में ही कर दिया था.

सबसे तेजी से 4000 रन बनाने वाले टॉप- 5 बल्लेबाज

नंबर वन - हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने हाल ही में वनडे में 7000 रन पूरे किए हैं और इस मामले में नंबर वन पर पहुंच गए हैं. हालांकि वह सबसे तेजी से 4000 रन पूरे करने के मामले में भी नंबर वन पर हैं. उन्होंने ऐसा 81वीं पारी में साल 2008 में किया था.

नंबर टू- विवियन रिचर्ड्स
वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे सर विवियन रिचर्ड्स को भला कौन नहीं जानता. विव ने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान अपने नाम किए थे. सबसे तेजी से 4000 रन बनाने के मामले में रिचर्ड्स आज भी दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने साल 1985 में 88वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी.

नंबर थ्री- विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साल 2013 में 93वीं पारी में 4000 रन पूरे किए थे और सूची में विंडीज के ग्रीनिज को पछाड़ते हुए सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गए थे.

नंबर फोर- डेविड वॉर्नर
वार्नर ने सोमवार को ही 93वीं पारी में 4000 रन पूरे करके विराट कोहली की बराबरी कर ली है. वैसे करियर की लंबाई के लिहाज वह विराट से पीछे हैं.

नंबर फाइव- गार्डन ग्रीनिज
वेस्टइंडीज के ओपनर गार्डन ग्रीनिज ने साल 1988 में 96वीं पारी में अपने 4000 रन पूरे किए थे. वह सूची में पांचवें नंबर पर हैं.