ICC की वर्ल्ड टीम में एक भी भारतीय नहीं, ब्रैंडन मैक्कुलम बने कप्तान
Advertisement

ICC की वर्ल्ड टीम में एक भी भारतीय नहीं, ब्रैंडन मैक्कुलम बने कप्तान

आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने अपनी वर्ल्ड कप की टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में सेमीफाइनल से पहले कोई भी मैच नहीं हारने वाली टीम इंडिया के किसी क्रिकेटर का नाम नहीं है। टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी को वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं मिली है।  

ICC की वर्ल्ड टीम में एक भी भारतीय नहीं, ब्रैंडन मैक्कुलम बने कप्तान

दुबई : आईसीसी की विश्व कप एकादश में किसी भारतीय को जगह नहीं मिल सकी है जबकि ब्रेंडन मैकुलम की अगुवाई वाली इस टीम में चैम्पियन आस्ट्रेलिया की बजाय न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का दबदबा है ।

आईसीसी टीम में न्यूजीलैंड के पांच खिलाड़ी शामिल है जिसे फाइनल में आस्ट्रेलिया ने सात विकेट से हराया था । भारत सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से हारकर बाहर हो गया था । आईसीसी ने एक बयान में कहा ,‘ मैकुलम को उसकी आक्रामक और प्रेरक कप्तानी के लिये इस टीम का कप्तान चुना गया ।’’ उन्होंने नौ मैचों में 188.50 की स्ट्राइक रेट से 328 रन भी बनाये ।

इस टीम को विशेषज्ञों की एक पेनल ने विश्व कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर चुना । मैकुलम के अलावा न्यूजीलैंड के कोरे एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, मार्टिन गुप्टिल, डेनियल विटोरी भी टीम में हैं जबकि आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ और मिशेल स्टार्क को इसमें जगह मिली है । दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और मोर्नी मोर्कल के अलावा श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को टीम में जगह मिली है । छह मैचों में 433 रन बनाने वाले जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर 12वें खिलाड़ी हैं ।

पेनल के अध्यक्ष रहे आईसीसी महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और आफ स्पिनर आर अश्विन चयन की दौड़ में थे ।

अलार्डिस ने कहा ,‘ टीम का चयन काफी कठिन था । चयन के समय कई दूसरे खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार किया गया । इनमें बल्लेबाज महमूदुल्लाह ( बांग्लादेश), शैमन अनवर ( यूएई ), तेज गेंदबाज उमेश यादव और मोहम्मद शमी ( भारत ), वहाब रियाज ( पाकिस्तान ), स्पिनर इमरान ताहिर ( दक्षिण अफ्रीका ) और आर अश्विन ( भारत ) शामिल हैं । उन्होंने कहा ,‘ लेकिन टूर्नामेंट के दौरान कई खिलाड़ियों ने इतना जबर्दस्त प्रदर्शन किया और सभी को टीम में जगह दे पाना संभव नहीं था । पेनल ने अपनी ओर से सबसे संतुलित टीम चुनी है जो दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकती है ।’

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 टीम बल्लेबाजी क्रम के अनुसार

मार्टिन गुप्टिल - न्यूजीलैंड
ब्रेंडन मैकुलम - न्यूजीलैंड,  (कप्तान)
कुमार संगकारा : श्रीलंका  (विकेटकीपर)
स्टीवन स्मिथ : आस्ट्रेलिया
एबी डिविलियर्स : दक्षिण अफ्रीका
ग्लेन मैक्सवेल : आस्ट्रेलिया
कोरे एंडरसन : न्यूजीलैंड
डेनियल विटोरी : न्यूजीलैंड
मिशेल स्टार्क : आस्ट्रेलिया
ट्रेंट बोल्ट : न्यूजीलैंड
मोर्नी मोर्कल : दक्षिण अफ्रीका
ब्रेंडन टेलर : जिम्बाब्वे, (12वां खिलाड़ी)

Trending news